Home / B.Ed / M.Ed / DELED Notes / Learning and Teaching B.Ed Notes in Hindi / शिक्षण क्या है एवं इसके प्रकार | Teaching and its Types B.Ed Notes in Hindi

शिक्षण क्या है एवं इसके प्रकार | Teaching and its Types B.Ed Notes in Hindi

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

शिक्षण (Teaching) एक महत्वपूर्ण कार्य है जो हमारे समाज में ज्ञान और संस्कार को प्रशिक्षित करता है। शिक्षण का मतलब है ज्ञान, अनुभव, और कौशल को दूसरों के साथ साझा करना और उन्हें सीखाना। शिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है जो हमें नये और अद्यातित ज्ञान का आदान-प्रदान करती है और हमें समाज के लिए उपयोगी नागरिकों के रूप में तैयार करती है।

Teaching and its Types B.Ed Notes By Sarkari Diary
Teaching and its Types

शिक्षण के कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं:

1. नियमित शिक्षण (Formal Education)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नियमित शिक्षण वह शिक्षण है जो छात्रों को स्कूल और कॉलेज में प्राप्त होता है। यह शिक्षण संस्थानों द्वारा संचालित किया जाता है और इसमें विभिन्न विषयों की अध्ययन की जाती है। नियमित शिक्षण छात्रों को एक स्थायी पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो उनके विकास और करियर के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Also Read:  उत्तम शिक्षण की विशेषताएँ | Characteristics of Good Teaching B.Ed Notes

2. अनियमित शिक्षण (Non-Formal Education)

अनियमित शिक्षण वह शिक्षण है जो नियमित संस्थानों के बाहर प्राप्त होता है। इसमें विभिन्न कार्यक्रम और कोर्सेज शामिल होते हैं जो छात्रों को नए कौशल और ज्ञान की प्राप्ति करने में मदद करते हैं। अनियमित शिक्षण विद्यार्थियों को स्वतंत्रता और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अध्ययन करने की सुविधा प्रदान करता है।

[catlist name=bed-deled]

3. सामाजिक शिक्षण (Social Education)

सामाजिक शिक्षण वह शिक्षण है जो सामाजिक अभियांत्रिकी, सामाजिक न्याय, स्वच्छता, और अन्य सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करता है। यह शिक्षण छात्रों को समाज के नियमों, मान्यताओं, और संस्कृति के बारे में सिखाता है जिससे वे एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना योगदान दे सकें।

Also Read:  शिक्षण की परिभाषाएँ | Definitions of Teaching B.Ed Notes

4. उच्च शिक्षा (Higher Education)

उच्च शिक्षा वह शिक्षण है जो स्नातकोत्तर और उच्चतर शिक्षा संस्थानों में प्राप्त होता है। इसमें विशेषज्ञता के क्षेत्र में गहन अध्ययन की जाती है और छात्रों को उनके चयनित क्षेत्र में विशेषज्ञ बनाने का अवसर प्रदान करता है। उच्च शिक्षा छात्रों को उनके करियर के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान और कौशल प्रदान करती है।

5. व्यावसायिक शिक्षा (Vocational Education)

व्यावसायिक शिक्षा वह शिक्षण है जो छात्रों को व्यावसायिक क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए तैयार करता है। इसमें व्यावसायिक कोर्सेज शामिल होते हैं जो छात्रों को कौशल और ज्ञान की प्राप्ति कराते हैं जो उन्हें उच्च व्यावसायिक शिक्षा और रोजगार के लिए तैयार करते हैं।

Also Read:  मैस्लो का आवश्यकता अनुक्रमिकता सिद्धान्त | Maslow's Theory of Hierarchy of Needs B.Ed Notes

यहाँ उपरोक्त प्रकारों के अलावा भी कई अन्य प्रकार के शिक्षण हैं, जैसे कि स्वतंत्र अध्ययन, अनुभवी शिक्षण, और दूरस्थ शिक्षण। इन सभी प्रकार का शिक्षण हमारे समाज में ज्ञान का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और हमें नये और अद्यातित ज्ञान की प्राप्ति करने में मदद करता है।

Leave a comment