मोदी कैबिनेट 3.0: भाजपा सहयोगियों को 12 मंत्री पद मिले; TDP और JDU को 2-2, अन्य को 1-1 मंत्री पद

मोदी कैबिनेट 3.0: भाजपा सहयोगियों को 12 मंत्री पद मिले; टीडीपी और जेडी(यू) को 2-2, अन्य को 1-1 मंत्री पद।

16 सांसदों के साथ टीडीपी और 12 सांसदों के साथ जेडी(यू) एनडीए के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े घटक दल के रूप में उभरे हैं।

एक ही दिन में 3.6 करोड़ भारतीयों ने दौरा किया, जिससे हम आम चुनाव परिणामों के लिए भारत के शीर्ष मंच के रूप में स्थापित हो गए। नवीनतम अपडेट यहाँ पाएँ!



शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले, टीडीपी नेता जयदेव गल्ला ने घोषणा की कि 36 वर्षीय राम मोहन नायडू और 48 वर्षीय चंद्रशेखर पेम्मासानी केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल होंगे।

पूर्व विधायक गल्ला ने गुंटूर के डॉक्टर से राजनेता बने पेम्मासानी और तीन बार के विधायक और इंजीनियर राम मोहन नायडू की प्रशंसा की। “… आपके [पेम्मासानी] पहले राजनीतिक कार्यकाल के दौरान केंद्रीय स्तर पर राष्ट्र की सेवा करना बहुत सम्मान की बात है। गुंटूर और पूरे आंध्र प्रदेश के लोगों को आप पर गर्व है। आपकी नई भूमिका के लिए शुभकामनाएँ। आप सकारात्मक बदलाव लाएँ और सार्थक प्रभाव डालें।  #MinisterOfState,” गल्ला ने X पर पोस्ट किया।

“मेरे युवा मित्र @RamMNK [राम मोहन नायडू] को नई #NDA सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में पुष्टि किए जाने पर बधाई! आपकी ईमानदारी और विनम्र स्वभाव निश्चित रूप से देश के विकास को लाभ पहुँचाएगा। आपकी नई भूमिका में आपको शुभकामनाएँ!”

बाद में शपथ लेने वाले सांसदों को सुबह 11 बजे चाय के लिए प्रधानमंत्री आवास पर आमंत्रित किया गया था। इनमें जेडी(यू) के लल्लन सिंह और राम नाथ ठाकुर, प्रताप राव जाधव (शिवसेना), जयंत चौधरी (राष्ट्रीय लोक दल), चिराग पासवान (एलजेपी आरवी), एचडी कुमारस्वामी (जनता दल सेक्युलर), चंद्र प्रकाश चौधरी (आजसू पार्टी), रामदास अठावले (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ए), अनुप्रिया पटेल (अपना दल सोनीलाल) और जीतन राम मांझी (हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा) शामिल हैं।

1960 में जन्मे जाधव महाराष्ट्र के बुलढाणा से फिर से चुने गए हैं।  वे महाराष्ट्र विधानसभा के तीन बार सदस्य (1995-2009) रह चुके हैं। जाधव पहली बार 2009 में लोकसभा के लिए चुने गए थे और 2014 और 2019 में भी अपनी सीट बरकरार रखी। वे ग्रामीण विकास और पंचायती राज तथा संचार और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी स्थायी समितियों के अध्यक्ष रह चुके हैं। शपथ लेने वाले दो सहयोगी दल- 79 वर्षीय मांझी और 64 वर्षीय कुमारस्वामी क्रमशः बिहार और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। एक्स पर एक पोस्ट में मांझी ने कहा: “मैं आज दोपहर माननीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होऊंगा। यह गया और बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जय मगध, जय बिहार।”  69 वर्षीय राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, जो दिसंबर 2023 तक जेडी(यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे, और उनके पार्टी सहयोगी राम नाथ ठाकुर, जो बिहार के पूर्व मंत्री और राज्यसभा के सदस्य हैं, बिहार से शपथ लेने वाले दो अन्य मंत्री होंगे।

45 वर्षीय जयंत चौधरी, जो राज्यसभा के सदस्य भी हैं, 41 वर्षीय चिराग पासवान और 56 वर्षीय चंद्र प्रकाश चौधरी पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल हो रहे हैं। 64 वर्षीय अठावले और 43 वर्षीय अनुप्रिया पटेल भी पिछली एनडीए सरकारों में मंत्री थीं।

Share via:
Facebook
WhatsApp
Telegram
X

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: