चंद्रबाबू नायडू 12 जून को आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा चुनाव में टीडीपी विजयी

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा दोनों ही चुनावों में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। राज्य की 175 विधानसभा सीटों में से एनडीए गठबंधन ने 144 सीटों पर जीत हासिल की है। इनमें से अकेले टीडीपी का 135 सीटों पर दबदबा है, जबकि भाजपा ने 8 और जन सेना पार्टी ने 21 सीटें हासिल की हैं। तीनों ही पार्टियां एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं। सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को केवल 11 सीटें ही मिल पाईं।

चंद्रबाबू नायडू

इस जीत के साथ ही टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू तीसरी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बन जाएंगे। चंद्रबाबू नायडू 12 जून को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू गन्नावरम एयरपोर्ट के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

जगन मोहन रेड्डी की हार

नायडू ने पहली बार लगभग 30 साल पहले 1995 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और 2004 तक इस पद पर बने रहे। 2004 में वे चुनाव हार गए और उनकी जगह वाईएस राजशेखर रेड्डी मुख्यमंत्री बने। एक दशक बाद और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में संयुक्त राज्य के विभाजन के बाद, नायडू 2014 में नवगठित राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने। हालांकि, 2019 में वे चुनाव हार गए और वाईएसआरसीपी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी मुख्यमंत्री बने। अब पांच साल बाद, हाल ही में हुए चुनावों में टीडीपी फिर से सरकार बनाएगी और पांच साल के अंतराल के बाद एक बार फिर चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री बनेंगे।

Share via:
Facebook
WhatsApp
Telegram
X

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: