मापन एवं मूल्यांकन: माप का अर्थ एक संक्षिप्त, सटीक मात्रात्मक मान है, जैसे इंच में एक रेखा की लंबाई या किसी परीक्षा में छात्र द्वारा प्राप्त अंक और एक निश्चित क्षेत्र या गुणवत्ता का मूल्य निर्धारित करना। शिक्षा और मनोविज्ञान में मूल्यांकन एक नया शब्द है। इसका अर्थ भी व्यापक है. इसमें व्यक्तिपरक निर्णय और किसी वस्तु या घटना के संबंध में हमारी राय भी शामिल है।
ब्रैडफील्ड और गोर्डॉक ने अपनी पुस्तक ‘मेजरमेंट एंड इवैल्यूएशन इन एजुकेशन’ में इन दोनों शब्दों के अंतर को स्पष्ट करते हुए बताया है कि मापन की प्रक्रिया में किसी घटना या तथ्य के अलग-अलग परिणामों के लिए प्रतीक निर्धारित किए जाते हैं ताकि उसके बारे में जानकारी मिल सके। घटना या तथ्य. इसमें सटीक निर्धारण किया जा सकता है, जबकि मूल्यांकन में उस घटना या तथ्य का मूल्य ज्ञात होता है। उदाहरण के लिए, टाइपिंग सीखने वाले एक छात्र को लें। यदि उसे अन्य छात्रों के साथ टाइपिंग टेस्ट दिया जाता है और परिणाम यह आता है कि वह प्रति मिनट 40 शब्द टाइप करता है और कुल 5 त्रुटियां करता है, तो इसे माप प्रक्रिया कहा जाएगा।
मुख्य बात ‘फेनोमेनन‘ टाइप करना है। गति और सटीकता उस तथ्य के परिणाम हैं जिसे मापा जा रहा है। 40 शब्द और 5 त्रुटियाँ ऐसे प्रतीक हैं जिनके द्वारा उम्मीदवार की टाइपिंग क्षमता प्रमाणित होती है। अब, यदि किसी लड़के की टाइपिंग क्षमता का मूल्यांकन अन्य छात्रों की टाइपिंग क्षमता से तुलना करके या सामान्य वितरण में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को ध्यान में रखकर किया जाता है और उस आधार पर उम्मीदवार को ‘बी‘ ग्रेड दिया जाता है, तो यह प्रक्रिया को मूल्यांकन कहा जाएगा. इसमें सामान्य विवरण में प्राप्त अंकों अथवा अन्य विद्यार्थियों की योग्यता को प्रतीक चिन्ह खोजने का मॉडल माना गया है।
मापन | मूल्यांकन |
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संख्यात्मक रूप में किया जाता है | मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों तरह से किया जा सकता है |
किसी चीज की मात्रा या आकार को निर्धारित करता है | किसी चीज के मूल्य या गुणवत्ता का आकलन करता है |
शिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह शिक्षण का एकमात्र उद्देश्य नहीं है | शिक्षण का अंतिम उद्देश्य है |
एक और उदाहरण लीजिये, मान लीजिए हमें किसी भवन की छत बनाने के लिए लोहे की कड़ियों की आवश्यकता है। हम लोहे और स्टील की दुकान पर जाएंगे और कई कड़ियों की लंबाई ‘मापेंगे’। लेकिन हम यह भी जांचेंगे कि लंबाई हमारी छत की लंबाई के अनुरूप है या नहीं। ये ‘मूल्यांकन’ हुआ.
ये उदाहरण माप और मूल्यांकन के बीच अंतर को स्पष्ट करते हैं। लेकिन कई परिस्थितियों में इस अंतर को स्पष्ट रूप से पहचानना इतना आसान नहीं होता है। ऐसा तब होता है जब माप के बाद मूल्यांकन बिना किसी वास्तविक सोच के महज एक स्वाभाविक प्रक्रिया बनकर रह जाता है। उदाहरण के लिए, किसी परीक्षा में प्राप्त सापेक्षिक अंकों के कारण यह स्वतः ही ज्ञात हो जाता है कि समूह में किसी व्यक्ति की स्थिति क्या है: अर्थात् सर्वाधिक अंक प्राप्त करना ही सर्वोत्तम होना है। माप और मूल्यांकन के बीच का अंतर तब भी स्पष्ट नहीं होता है जब लंबे समय तक अभ्यास या उपयोग के कारण माप के प्रतीकों और गुणात्मक पैटर्न के बीच एक निश्चित संबंध स्थापित हो जाता है। उदाहरण के लिए, बुद्धिमत्ता के कुछ मूल्य विभिन्न श्रेणियों में स्थिर हो गए हैं: 90-110 = औसत, 110-130 = औसत से ऊपर, 130-150 उत्कृष्ट, 150 या उससे ऊपर की प्रतिभा।
वस्तुतः ‘मूल्यांकन’ गुणात्मक निर्णय लेने की एक प्रक्रिया है। अत: यह भी एक प्रकार का माप है। जिस प्रकार हम किसी की मात्रा का वर्णन करने के लिए माप के आधार के रूप में इंच, पाउंड, सेकंड आदि का उपयोग करते हैं, उसी प्रकार हम मूल्यांकन के आधार के रूप में गुणात्मक मानकों का उपयोग करते हैं। मापन वस्तुनिष्ठ है लेकिन मूल्यांकन मुख्यतः व्यक्तिपरक है।