पियाजे का नैतिक विकास का सिद्धांत: सिद्धांत में दो चरण होते हैं: विषम नैतिकता और स्वायत्त नैतिकता। विषम नैतिकता की विशेषता एक बच्चे का नियमों को अपरिवर्तनीय और अधिकारियों द्वारा थोपे गए दृष्टिकोण से होती है। इसके विपरीत, स्वायत्त नैतिकता की विशेषता एक बच्चे की यह समझ है कि लोग नियम बनाते हैं और उन्हें बदला जा सकता है। स्वायत्त नैतिकता चरण में बच्चे यह भी समझते हैं कि जब नियम तोड़ने की बात आती है तो इरादे मायने रखते हैं। पियागेट के सिद्धांत का उपयोग शिक्षा के कई क्षेत्रों में किया गया है, और यह शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार अपनी शिक्षण रणनीतियों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।
परिचय
जीन पियागेट, एक संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक, ने नैतिक विकास के चरणों का वर्णन किया है जिसमें एक बच्चा नियमों का पालन करता है और निर्णय लेता है। पियागेट मुख्य रूप से छोटे बच्चों के नैतिक विकास के तीन पहलुओं से चिंतित थे: मानदंड, नैतिक जवाबदेही और निष्पक्षता।
संज्ञानात्मक विकास के चरण उस उम्र से संबंधित होते हैं जिस पर बच्चे नियमों को समझते हैं। अपनी 1932 की पुस्तक द मोरल जजमेंट ऑफ द चाइल्ड में पियागेट ने नैतिक विकास का संज्ञानात्मक सिद्धांत विकसित किया। बच्चों में नैतिक विकास के बारे में उनका दृष्टिकोण संज्ञानात्मक विकास के बारे में उनकी मान्यताओं का विस्तार है।
“नैतिक” शब्द का तात्पर्य शिष्टाचार, रीति-रिवाजों और लोक-रीतियों से है। नैतिक सिद्धांतों और व्यवहार के विकास को नैतिक विकास कहा जाता है। नैतिक व्यवहार सामाजिक रूप से वांछित व्यवहार है। नैतिक अवधारणाएँ तब उभरती हैं जब एक युवा सीखता है कि क्या अच्छा है और क्या बुरा, क्या सही है और क्या गलत है। जीन पियागेट, एक संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक, ने बच्चे के नैतिक विकास के विभिन्न चरणों का पता लगाने के लिए साक्षात्कार विधि का उपयोग किया। पियागेट ने नैतिक विकास के विभिन्न चरणों की पहचान की जिनसे बच्चे बड़े होने पर गुजरते हैं।
ये चरण बच्चों की समझ और नियमों के पालन, उनके कार्यों की जिम्मेदारी लेने की क्षमता और न्याय के प्रति उनकी धारणा पर आधारित हैं। पियागेट का सिद्धांत बताता है कि बच्चों की नियमों और नैतिक मुद्दों की समझ उनके संज्ञानात्मक विकास से निकटता से संबंधित है।
पियाजे के नैतिक विकास के चरण
पियाजे का नैतिक विकास का संज्ञानात्मक सिद्धांत संज्ञानात्मक विकास पर उनके विचारों पर आधारित है। उन्होंने इसे 1932 में द मोरल जजमेंट ऑफ द चाइल्ड में प्रस्तुत किया। पियागेट का सिद्धांत मुख्य रूप से संज्ञानात्मक विकास और यह समझने पर केंद्रित है कि बच्चे कैसे सोचते हैं, इसलिए जबकि उनके नैतिक विकास के चरण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, कोहलबर्ग जैसे हालिया सिद्धांतों ने पियागेट के काम पर विस्तार किया है।
पियाजे के अनुसार नैतिक विकास दो चरणों में होता है:
- विषम नैतिकता (नैतिक यथार्थवाद): इस चरण में बच्चे नियमों को अपरिवर्तनीय और अधिकारियों द्वारा थोपे गए मानते हैं। उनका मानना है कि नियम तोड़ने पर सज़ा मिलती है, भले ही कार्रवाई के पीछे की मंशा कुछ भी हो। इस चरण में बच्चे आमतौर पर 10 वर्ष से कम उम्र के होते हैं।
- स्वायत्त नैतिकता (नैतिक सापेक्षवाद): इस चरण में बच्चे समझते हैं कि लोग नियम बनाते हैं और उन्हें बदला जा सकता है। वे यह भी समझते हैं कि जब नियम तोड़ने की बात आती है तो इरादे मायने रखते हैं। इस चरण में बच्चे आम तौर पर 10 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं।
12 वर्ष की आयु में, जब बच्चे औपचारिक परिचालन चरण में प्रवेश करते हैं, तो वे नियमों और विनियमों को समझना शुरू कर देते हैं। परिणामस्वरूप, उनमें नियमों के प्रति आकर्षण विकसित होता है और वे उनका पालन करने का प्रयास करते हैं। वे भी चाहते हैं कि उनके साथी भी उनका अनुसरण करें।
विषम नैतिकता (नैतिक यथार्थवाद)
5 से 10 वर्ष की आयु के बच्चे अक्सर विषम नैतिकता के दौर से गुजरते हैं, जिसे नैतिक यथार्थवाद या अन्य-निर्देशित ए के रूप में भी जाना जाता है। इस अवस्था में बच्चे नियमों को अपरिवर्तनीय और अधिकारियों द्वारा थोपे गए मानते हैं। उनका मानना है कि नियम तोड़ने पर सज़ा मिलती है, भले ही कार्रवाई के पीछे की मंशा कुछ भी हो।
- इस अवस्था में बच्चे नियमों को अपरिवर्तनीय और अधिकारियों द्वारा थोपे गए मानते हैं।
- उनका मानना है कि नियम तोड़ने पर सज़ा मिलती है, भले ही कार्रवाई के पीछे की मंशा कुछ भी हो।
- इस चरण में बच्चे आमतौर पर 10 वर्ष से कम उम्र के होते हैं।
- वे मानते हैं कि सभी कानून किसी न किसी प्रकार के अधिकार (जैसे माता-पिता, शिक्षक या भगवान) के उत्पाद हैं और कानून की अवज्ञा करने पर त्वरित और कठोर प्रतिशोध (तत्काल न्याय) मिलेगा।
- पियागेट ने ऊपर उल्लिखित नैतिकता को विषम नैतिकता कहा है। यह एक नैतिकता है जो किसी और के कानूनों का पालन करने से विकसित होती है। निस्संदेह, ये वे नियम हैं जो वयस्क छोटे बच्चों पर थोपते हैं। इस प्रकार, यह एकतरफ़ा सम्मान से प्राप्त नैतिकता है। विशेष रूप से, यह उस सम्मान को संदर्भित करता है जो बच्चों को अपने माता-पिता, शिक्षकों और अन्य वयस्कों को दिखाना चाहिए।
यहां बच्चों में विषम नैतिकता के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
- एक बच्चा जो किसी दुकान से खिलौना नहीं चुराता क्योंकि उसे अपने माता-पिता या पुलिस द्वारा पकड़े जाने और दंडित होने का डर होता है।
- एक बच्चा जो परीक्षा में नकल नहीं करता क्योंकि वह पकड़े जाने और अपने शिक्षक द्वारा दंडित होने से डरता है।
- एक बच्चा जो अपने भाई-बहन को नहीं मारता क्योंकि वह अपने माता-पिता द्वारा दंडित होने से डरता है।
स्वायत्त नैतिकता (नैतिक सापेक्षवाद)
स्वायत्त नैतिकता के चरण में बच्चे समझते हैं कि लोग नियम बनाते हैं और उन्हें बदला जा सकता है। वे यह भी समझते हैं कि जब नियम तोड़ने की बात आती है तो इरादे मायने रखते हैं। इस चरण में बच्चे आमतौर पर 10 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं। 12 वर्ष की आयु तक, जब बच्चा औपचारिक परिचालन चरण में होता है, तो वे नियमों को समझना शुरू कर देते हैं। नियमों के प्रति प्रेम इस जागरूकता के साथ आता है। वे उनका अनुसरण करना शुरू करते हैं और अन्य बच्चों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
- इस अवस्था में बच्चे समझते हैं कि लोग नियम बनाते हैं और उन्हें बदला जा सकता है।
- वे यह भी समझते हैं कि जब नियम तोड़ने की बात आती है तो इरादे मायने रखते हैं।
- इस चरण में बच्चे आम तौर पर 10 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं।
- औपचारिक परिचालन चरण में, जो 12 साल की उम्र से शुरू होता है, बच्चे नियमों को समझना शुरू कर देते हैं।
- इस समझ के साथ नियमों के प्रति प्रशंसा आती है। वे उनका अनुसरण करना शुरू करते हैं और अन्य बच्चों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
- कुल मिलाकर, पियागेट के अनुसार, बड़े बच्चे की नैतिकता एक स्वतंत्र नैतिकता है, जिसका अर्थ है कि उसके कानून उसे बांधते हैं। इस परिवर्तन का श्रेय कुछ हद तक बच्चे के समग्र संज्ञानात्मक विकास को दिया जाता है, कुछ हद तक अहंकार में गिरावट को, और कुछ हद तक सहकर्मी समूह की बढ़ती प्रमुखता को।
यहां बच्चों में स्वायत्त नैतिकता के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
- एक बच्चा जो किसी दुकान से खिलौना नहीं चुराता क्योंकि वह समझता है कि यह गलत है और इससे दुकान के मालिक को ठेस पहुंचेगी।
- एक बच्चा जो परीक्षा में नकल नहीं करता क्योंकि वह समझता है कि यह उन अन्य छात्रों के साथ अन्याय है जिन्होंने कड़ी मेहनत से पढ़ाई की है।
- एक बच्चा जो अपने भाई-बहन को नहीं मारता क्योंकि वह समझता है कि यह गलत है और इससे उसके भाई-बहन की भावनाओं को ठेस पहुँचेगी।
पियाजे और कोहलबर्ग के सिद्धांतों के बीच अंतर
जीन पियागेट का नैतिक विकास का सिद्धांत और लॉरेंस कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत दोनों प्रभावशाली मॉडल हैं जो बताते हैं कि समय के साथ व्यक्ति नैतिक रूप से कैसे विकसित होते हैं। हालाँकि, वे विषय को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखते हैं और नैतिक विकास के विशिष्ट चरणों की पेशकश करते हैं। यहां दोनों सिद्धांतों के बीच अंतर हैं:
- सिद्धांतकार और फोकस: जीन पियागेट एक संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने संज्ञानात्मक विकास के अपने व्यापक सिद्धांत के भीतर नैतिक विकास को एकीकृत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों के सोचने का तरीका कैसे विकसित होता है। लॉरेंस कोहलबर्ग, जो पियागेट से प्रभावित थे, ने विशेष रूप से नैतिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया, यह जांचते हुए कि लोग नैतिक तर्क के चरणों के माध्यम से कैसे आगे बढ़ते हैं।
- विकास की प्रकृति: पियागेट का सिद्धांत मुख्य रूप से संज्ञानात्मक विकास और यह समझने पर केंद्रित है कि बच्चे कैसे सोचते हैं, इसलिए जबकि उनके नैतिक विकास के चरण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, कोहलबर्ग जैसे हालिया सिद्धांतों ने पियागेट के काम पर विस्तार किया है।
- चरणों की संख्या: पियाजे के नैतिक विकास के सिद्धांत में दो चरण होते हैं, जबकि कोहलबर्ग के सिद्धांत में छह चरण होते हैं।
- आयु सीमा: पियागेट का सिद्धांत बच्चों पर केंद्रित है, जबकि कोहलबर्ग का सिद्धांत बचपन से वयस्कता तक व्यक्तियों पर केंद्रित है।
पियागेट ने जांच की कि कैसे एक बच्चे का विश्वदृष्टिकोण नैतिकता और निर्णयों को आकार देता है। कोहलबर्ग ने पता लगाया कि बच्चे नैतिक अवधारणाओं को कैसे समझते हैं, लेकिन कुछ लोगों का तर्क है कि उनके चरण संज्ञानात्मक विकास की रूपरेखा तैयार करते हैं।
बच्चों में स्वायत्त नैतिकता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके
बच्चों में स्वायत्त नैतिकता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है बच्चों में नियमों की समझ। पियागेट ने पाया कि जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, नैतिक मानकों, दंड और नियमों के बारे में बच्चों के विचार विकसित होते जाते हैं। दूसरे शब्दों में, बच्चों में नैतिक विकास सार्वभौमिक चरणों से गुजरता है, ठीक वैसे ही जैसे संज्ञानात्मक विकास होता है।
बच्चे अब मानते हैं कि कानून किसी रहस्यमय, “दिव्य-सदृश” स्रोत से उत्पन्न नहीं होते हैं। नियम व्यक्तियों द्वारा बनाए जाते हैं और परिवर्तन के अधीन होते हैं; उन्हें पत्थर की पट्टियों में तराशा नहीं गया है। बड़े बच्चे समझते हैं कि “खेल के नियमों” का पालन करने से निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करने और बहस को रोकने में मदद मिलती है।
वास्तव में, कभी-कभी वे विषय से काफी रोमांचित हो जाते हैं और उदाहरण के लिए, खेल में ऑफ-साइड नियम या बोर्ड गेम (जैसे शतरंज, मोनोपोली, या कार्ड) के नियमों पर एक वकील के समान उत्साह के साथ बहस कर सकते हैं। वे यह भी समझते हैं कि यदि हर कोई सहमत हो और स्थिति की आवश्यकता हो तो नियमों में बदलाव किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, “आपके पास एक खिलाड़ी कम है इसलिए हम आपको तीन गोल की शुरुआत देंगे”)।
बच्चे अब मानते हैं कि कानून किसी रहस्यमय, “दिव्य-सदृश” स्रोत से उत्पन्न नहीं होते हैं। नियम व्यक्तियों द्वारा बनाए जाते हैं और परिवर्तन के अधीन होते हैं; उन्हें पत्थर की पट्टियों में तराशा नहीं गया है। बड़े बच्चे समझते हैं कि “खेल के नियमों” का पालन करने से निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करने और बहस को रोकने में मदद मिलती है।
वास्तव में, कभी-कभी वे विषय से काफी रोमांचित हो जाते हैं और उदाहरण के लिए, खेल में ऑफ-साइड नियम या बोर्ड गेम (जैसे शतरंज, मोनोपोली, या कार्ड) के नियमों पर एक वकील के समान उत्साह के साथ बहस कर सकते हैं। वे यह भी समझते हैं कि यदि हर कोई सहमत हो और स्थिति की आवश्यकता हो तो नियमों में बदलाव किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, “आपके पास एक खिलाड़ी कम है इसलिए हम आपको तीन गोल की शुरुआत देंगे”)।
जब नैतिक जिम्मेदारी और दोष का सवाल आता है तो बड़े बच्चे कार्यों के पीछे के इरादों को ध्यान में रखते हैं। बच्चे यह समझने लगते हैं कि उन्हें हमेशा दंडित नहीं किया जाएगा, भले ही वे ऐसा कार्य करें जो गलत लगता हो लेकिन वास्तव में अच्छे इरादों के साथ किया गया हो। सज़ा का ध्यान अब प्रतिशोध से हटकर क्षतिपूर्ति पर केंद्रित हो गया है। इसका मुख्य लक्ष्य चीजों को फिर से सही करना है, न कि दोषियों को सजा देना।
दूसरे शब्दों में, सजा को अपराध के अनुरूप बनाया जाना चाहिए, जैसे कि जब किसी उपद्रवी को उसके द्वारा पहुंचाए गए नुकसान की मरम्मत करने की आवश्यकता होती है, ताकि अपराधी को उसके द्वारा पहुंचाए गए नुकसान को समझने में मदद मिल सके और, जहां भी संभव हो, सज़ा अपराध के अनुरूप होनी चाहिए.
जो बच्चे बड़े हैं वे समझते हैं कि वास्तविक जीवन में न्याय एक अपूर्ण प्रणाली है। कभी-कभी अपराध करने वाले बच जाते हैं, जबकि कभी-कभी निर्दोषों के साथ कठोर व्यवहार किया जाता है। सामूहिक दण्ड छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, यदि किसी बच्चे के अपराध को पूरी कक्षा की ओर से दंडित किया जाए तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होगी। बड़े बच्चे हमेशा मानते हैं कि दुष्टों के गलत कामों के लिए निर्दोषों को दंडित करना अनैतिक है।
पियागेट बड़े बच्चे की नैतिकता को सामान्य तौर पर एक स्वतंत्र नैतिकता या एक ऐसी नैतिकता के रूप में चित्रित करता है जो अपने स्वयं के कानूनों से बंधी होती है। इस परिवर्तन का श्रेय कुछ हद तक बच्चे के समग्र संज्ञानात्मक विकास को दिया जाता है, कुछ हद तक बच्चे की घटती अहंकेंद्रितता को, और कुछ हद तक सहकर्मी समूह की बढ़ती प्रमुखता को।
पियाजे के नैतिक विकास के सिद्धांत की आलोचना
पियाजे के नैतिक विकास के सिद्धांत की कुछ आलोचनाएँ हैं। कुछ शोधकर्ताओं का तर्क है कि पियागेट का सिद्धांत संज्ञानात्मक विकास पर बहुत अधिक केंद्रित है और नैतिक विकास को प्रभावित करने वाले सामाजिक और सांस्कृतिक कारकों को ध्यान में नहीं रखता है। इसके अतिरिक्त, कुछ शोधकर्ताओं का तर्क है कि पियाजे का सिद्धांत व्यक्तिगत विकास पर बहुत अधिक केंद्रित है और नैतिक विकास में सामाजिक अंतःक्रियाओं की भूमिका को ध्यान में नहीं रखता है।
शिक्षा में पियाजे के सिद्धांत का अनुप्रयोग
शैक्षिक नीति और शिक्षण अभ्यास में पियागेट का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। उदाहरण के लिए, 1966 में यूके सरकार की प्राथमिक शिक्षा की समीक्षा काफी हद तक पियाजे के सिद्धांत पर निर्भर थी। प्लॉडेन रिपोर्ट 1967 में एक समीक्षा के बाद प्रकाशित हुई थी जिसमें पियागेट से संबंधित तीन सिफारिशें शामिल थीं: –
- बच्चों के लिए व्यक्तिगत ध्यान, उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पहचानना महत्वपूर्ण है।
- बच्चों को केवल वही विषय पढ़ाना उचित है जो वे सीखने में सक्षम हैं।
- बच्चों को अपनी खोज स्वयं करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
पियागेट के सिद्धांत को शिक्षा में लागू किया गया है। हालाँकि, यह अभी भी शिक्षण विधियों में लचीलेपन की अनुमति देता है, जिससे शिक्षक अपने छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पाठों को अनुकूलित कर सकते हैं।
निष्कर्ष
जीन पियागेट का नैतिक विकास का सिद्धांत संज्ञानात्मक विकास पर उनके विचारों का एक अनुप्रयोग है। पियागेट का सिद्धांत मुख्य रूप से संज्ञानात्मक विकास और यह समझने पर केंद्रित है कि बच्चे कैसे सोचते हैं, इसलिए जबकि उनके नैतिक विकास के चरण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, कोहलबर्ग जैसे हालिया सिद्धांतों ने पियागेट के काम पर विस्तार किया है। पियागेट के सिद्धांत को संपूर्ण शिक्षा में लागू किया गया है, और यह शिक्षण दृष्टिकोण में लचीलापन प्रदान करता है, जिससे शिक्षकों को अपने छात्रों की आवश्यकताओं के अनुसार कक्षाओं को समायोजित करने की अनुमति मिलती है।
पियागेट बड़े बच्चे की नैतिकता को सामान्य तौर पर एक स्वतंत्र नैतिकता के रूप में चित्रित करता है, यानी एक ऐसी नैतिकता जो उसके नियमों के अधीन है। इस परिवर्तन का श्रेय कुछ हद तक बच्चे के समग्र संज्ञानात्मक विकास को दिया जाता है, कुछ हद तक अहंकार में गिरावट को, और कुछ हद तक सहकर्मी समूह की बढ़ती प्रमुखता को।