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मूल्यांकन, आकलन और माप: समानताएं और अंतर B.Ed Notes

Published by: Ravi Kumar
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मूल्यांकन, आकलन और माप: समानताएं और अंतर

मूल्यांकन, आकलन और माप तीनों ही किसी वस्तु, व्यक्ति या प्रक्रिया की विशेषताओं को समझने और उसका विश्लेषण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्द हैं।

समानताएं:

  • उद्देश्य: इन तीनों का उद्देश्य जानकारी इकट्ठा करना और उसका विश्लेषण करना है।
  • अनुप्रयोग: इनका उपयोग शिक्षा, मनोविज्ञान, व्यवसाय, स्वास्थ्य सेवा, और कई अन्य क्षेत्रों में किया जाता है।
  • परिणाम: इन तीनों का परिणाम आमतौर पर संख्यात्मक या वर्णनात्मक डेटा होता है।

अंतर:

  • मापन: यह सबसे बुनियादी अवधारणा है। यह किसी वस्तु, व्यक्ति या प्रक्रिया की विशेषताओं को संख्यात्मक रूप से व्यक्त करने की प्रक्रिया है।
  • आकलन: यह माप से एक कदम आगे है। यह माप के आधार पर निर्णय लेने या व्याख्या करने की प्रक्रिया है।
  • मूल्यांकन: यह सबसे व्यापक अवधारणा है। यह किसी वस्तु, व्यक्ति या प्रक्रिया की गुणवत्ता, मूल्य या उपयोगिता का निर्धारण करने की प्रक्रिया है।
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अवधारणा में अंतर्निहित मौलिक धारणा:

  • मानक: मूल्यांकन, आकलन और माप हमेशा किसी मानक के आधार पर किए जाते हैं। यह मानक किसी वस्तु, व्यक्ति या प्रक्रिया के लिए अपेक्षित स्तर को परिभाषित करता है।
  • उद्देश्य: मूल्यांकन, आकलन और माप यथासंभव वस्तुनिष्ठ और निष्पक्ष होने चाहिए।
  • विश्वसनीयता: मूल्यांकन, आकलन और माप के परिणाम विश्वसनीय और सुसंगत होने चाहिए।
  • वैधता: मूल्यांकन, आकलन और माप के परिणाम वास्तविक दुनिया को प्रतिबिंबित करने वाले होने चाहिए।

उदाहरण:

  • मापन: किसी छात्र की परीक्षा में प्राप्त अंक।
  • आकलन: किसी छात्र की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उसकी शिक्षा का स्तर।
  • मूल्यांकन: किसी छात्र की शिक्षा का स्तर, उसकी क्षमता, रुचि और लक्ष्यों के आधार पर उसकी शिक्षा की गुणवत्ता।
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निष्कर्ष:

मूल्यांकन, आकलन और माप तीनों ही महत्वपूर्ण अवधारणाएं हैं जो हमें विभिन्न वस्तुओं, व्यक्तियों और प्रक्रियाओं को समझने और उनका विश्लेषण करने में मदद करती हैं। इन तीनों के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है ताकि हम उनका उपयोग सही तरीके से कर सकें।

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Ravi Kumar is a content creator at Sarkari Diary, dedicated to providing clear and helpful study material for B.Ed students across India.

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