सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (Right to Information Act)

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 
  • अधिनियम का मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाना, सरकार के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना, भ्रष्टाचार को रोकना और हमारे लोकतंत्र को वास्तविक अर्थों में लोगों के लिए काम करना है।
  • इसमें कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका सहित सभी संवैधानिक प्राधिकरण शामिल हैं; संसद या राज्य विधानमंडल के किसी अधिनियम द्वारा स्थापित या गठित कोई संस्था या निकाय।

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ऐतिहासिक पृष्ठभूमि 
  • 1986 में, एलके कूलवाल बनाम राजस्थान राज्य और अन्य में, सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट निर्देश दिया कि संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत प्रदान की गई भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता स्पष्ट रूप से सूचना के अधिकार का तात्पर्य है क्योंकि जानकारी के बिना भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नागरिकों द्वारा अभिव्यक्ति का पूर्ण उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • 1994 में, मजदूर किसान शक्ति संगठन (एमकेएसएस) [श्रमिकों के अधिकारों के लिए एक संगठन] ने सूचना के अधिकार के लिए एक जमीनी स्तर पर अभियान शुरू किया।
  • इसके परिणामस्वरूप राजस्थान सरकार ने 2000 में सूचना के अधिकार पर एक कानून बनाया। आधा दर्जन राज्यों ने आरटीआई अधिनियम पर कानून बनाया। इनमें गोवा (1977), तमिलनाडु (1977), राजस्थान (2000), महाराष्ट्र (2000), कर्नाटक (2000) और दिल्ली (2001) शामिल हैं।
  • आरटीआई विधेयक 15 जून 2005 को भारत की संसद द्वारा पारित किया गया और 12 अक्टूबर 2005 से लागू हुआ।
आरटीआई अधिनियम का महत्व 
  • नागरिक सार्वजनिक प्राधिकारियों से किसी भी जानकारी का दावा कर सकते हैं
  • हालाँकि, यह अधिनियम राष्ट्र की सुरक्षा, व्यक्तिगत जानकारी और अन्य व्यक्ति की जानकारी से संबंधित कुछ दायित्वों के साथ आता है। ऐसे 25 संगठन हैं जिन्हें इस अधिनियम की “दूसरी अनुसूची” के तहत सूचना के अधिकार से छूट दी गई है। इनमें केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो, खुफिया एजेंसियां ​​आदि शामिल हैं, कुछ निकाय जो मूल रूप से देश की सुरक्षा, विशेष सेवा ब्यूरो, नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड के संबंध में अनुसंधान कार्य करते हैं।
  • आरटीआई अधिनियम “दादरा और नगर हवेली और लक्षद्वीप” पर लागू नहीं है।
  • पब्लिक अथॉरिटी को 30 दिन के अंदर नागरिक को जानकारी देनी होती है
  • यदि प्राधिकारी किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान करने से इनकार करता है, तो व्यक्ति को अपीलीय प्राधिकारी के पास जाने की शक्ति है और वह दूसरी अपील के लिए भी जा सकता है जो “केंद्रीय सूचना आयोग/राज्य सूचना आयोग” के अंतर्गत आती है।
सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत महत्वपूर्ण प्रावधान 
  • धारा 2(एच): सार्वजनिक प्राधिकरण का मतलब केंद्र सरकार, राज्य सरकार या स्थानीय निकायों के तहत सभी प्राधिकरण और निकाय हैं। वे नागरिक समाज जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सार्वजनिक धन से पर्याप्त रूप से वित्त पोषित होते हैं, वे भी आरटीआई के दायरे में आते हैं
  • धारा 4 1(बी): सरकार को जानकारी बनाए रखनी होगी और सक्रिय रूप से उसका खुलासा करना होगा
  • धारा 6: जानकारी सुरक्षित करने के लिए एक सरल प्रक्रिया निर्धारित करती है
  • धारा 7: पीआईओ द्वारा जानकारी प्रदान करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करती है
  • धारा 8: केवल न्यूनतम जानकारी को प्रकटीकरण से छूट दी गई है
  • धारा 8(1): आरटीआई अधिनियम के तहत जानकारी प्रस्तुत करने से छूट का उल्लेख है
  • धारा 8(2) : यदि व्यापक सार्वजनिक हित की पूर्ति होती है तो आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत छूट प्राप्त जानकारी के प्रकटीकरण का प्रावधान है
  • धारा 19: अपील के लिए दो स्तरीय तंत्र
  • धारा 20: समय पर जानकारी प्रदान करने में विफलता, गलत, अधूरी, या भ्रामक या विकृत जानकारी के मामले में दंड का प्रावधान है
  • धारा 23: निचली अदालतों को मुकदमों या आवेदनों पर विचार करने से रोक दिया गया है। हालाँकि, संविधान के अनुच्छेद 32 और 226 के तहत भारत के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों का रिट क्षेत्राधिकार अप्रभावित रहता है, हाल के संशोधन
  • सूचना का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2013 राजनीतिक दलों को सार्वजनिक प्राधिकरणों की परिभाषा के दायरे से हटा देता है और इसलिए आरटीआई अधिनियम के दायरे से बाहर कर देता है।
  • मसौदा प्रावधान 2017 गैर-अनुपालन से निपटने के लिए एक सरल प्रक्रिया बताता है। गैर-अनुपालन का आवेदन गैर-अनुपालन की तारीख से तीन महीने के भीतर दायर किया जाना चाहिए
  • 2019 का संशोधन विधेयक केंद्र सरकार को आयुक्तों के लिए कार्यालय की अवधि निर्धारित करने का अधिकार देता है जैसा कि सरकार उचित समझ सकती है और निर्धारित 5-वर्षीय कार्यकाल को प्रतिस्थापित कर सकती है।
आरटीआई अधिनियम की कमियां 
  • इस अधिनियम का एक बड़ा झटका यह है कि नौकरशाही के भीतर खराब रिकॉर्ड-रख-रखाव के कारण फाइलें गायब हो गईं
  • आरटीआई आवेदन के लिए गैर-मानक फॉर्म और सूचना का अनुरोध करने वाले लोगों के लिए आरटीआई कार्यान्वयन के लिए कोई उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका नहीं है
  • आरटीआई अधिनियमों के अंतर्गत आने वाले संगठनों के प्रकारों के बारे में जागरूकता कम है
  • सूचना आयोगों को चलाने के लिए कर्मचारियों की कमी है
  • आवेदन शुल्क जमा करने के लिए असुविधाजनक भुगतान चैनल
  • चूंकि सरकार अधिनियम में परिकल्पित के अनुसार सक्रिय रूप से सार्वजनिक डोमेन में जानकारी प्रकाशित नहीं करती है और इससे आरटीआई आवेदनों की संख्या में वृद्धि होती है।
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