Home / B.Ed / M.Ed / DELED Notes / शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ, परिभाषा, प्रकृति | Meaning, definition, nature of Educational Psychloogy B.Ed Notes

शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ, परिभाषा, प्रकृति | Meaning, definition, nature of Educational Psychloogy B.Ed Notes

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ, परिभाषा, प्रकृति

शिक्षा मनोविज्ञान (Educational Psychloogy) एक महत्वपूर्ण शिक्षा विज्ञान है जो मनोविज्ञान के सिद्धांतों को शिक्षा क्षेत्र में लागू करता है। इसका अध्ययन छात्रों के मनोवैज्ञानिक अभिप्रेत और उनकी शिक्षा संबंधी समस्याओं को समझने की दिशा में मदद करता है। इसका उद्देश्य शिक्षा की प्रक्रियाओं, विद्यार्थियों के विकास और शिक्षा संबंधी मामलों को विज्ञानिक दृष्टिकोण से समझना है।

शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ परिभाषा, प्रकृति Meaning, Definition, Nature of Educational Psychloogy B.Ed Notes By Sarkari Diary
शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ परिभाषा, प्रकृति
शिक्षा मनोविज्ञान की परिभाषा

शिक्षा मनोविज्ञान की परिभाषा अत्यंत व्यापक है, लेकिन सामान्य रूप से इसे “मनोविज्ञान का शिक्षा क्षेत्र में उपयोग” के रूप में समझा जाता है। इसमें मनोविज्ञान के सिद्धांतों को शिक्षा के विभिन्न पहलुओं में लागू किया जाता है, जैसे कि शिक्षा की योजना, शिक्षा की प्रक्रिया, विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक विकास और शिक्षा संबंधी मामलों का समाधान।

Also Read:  Women and Sustainable Development B.Ed Notes
शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति

शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षा के विभिन्न पहलुओं की विज्ञान है। इसकी प्रकृति विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक विकास को समझने और समर्थन करने के लिए अध्ययन करने में समाहित है। यह छात्रों के मनोवैज्ञानिक अभिप्रेत और उनकी शिक्षा संबंधी समस्याओं को समझने की दिशा में मदद करता है। शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन से हमें विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक प्रकार, उनकी सोच और विचारधारा, उनकी सामाजिक और भावनात्मक विकास की समझ मिलती है।

शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें विद्यार्थियों की समझ, उनकी शिक्षा संबंधी जरूरतों की पहचान, और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है। यह शिक्षकों को उनके छात्रों को समझने और उनकी सहायता करने में मदद करता है, जिससे उन्हें अधिक सफलता मिल सके।

Also Read:  कोठारी आयोग (1964-1966): उद्देश्य एवं सिफारिशें।

शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन शिक्षा क्षेत्र में व्यापक रूप से उपयोग होता है। यह शिक्षा के नीतियों और कार्यक्रमों को विकसित करने में मदद करता है, विद्यार्थियों के सामाजिक और भावनात्मक विकास को समर्थन करता है, और शिक्षा संबंधी मामलों का समाधान करने में सहायता प्रदान करता है।

इसलिए, शिक्षा मनोविज्ञान एक महत्वपूर्ण शिक्षा विज्ञान है जो हमें शिक्षा की प्रक्रियाओं, विद्यार्थियों के मनोवैज्ञानिक विकास और शिक्षा संबंधी मामलों को समझने में मदद करता है। इसका अध्ययन शिक्षा क्षेत्र में गहराई और महत्वपूर्णता को बढ़ाता है और शिक्षा प्रदान करने वालों को अधिक सफल बनाने में मदद करता है।

[catlist name=”bed-deled”]

Also Read:  शारीरिक शिक्षा से क्या तात्पर्य है? | Physical Education B.Ed Notes

Leave a comment