झारखंड में CTET को मिली मान्यता : Jharkhand CTET & JTET Update

झारखंड में CTET को मिली मान्यता

झारखंड सरकार ने आज, 20 दिसंबर 2023 को, केंद्र सरकार द्वारा आयोजित होने वाली CTET (Central Teacher Eligibility Test) को राज्य में मान्यता प्रदान कर दी है। इस निर्णय से झारखंड के उन लाखों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने CTET पास कर रखा है।

झारखंड मे CTET को मिली मान्यता

सहायक नियुक्ति आचार्य के 26001 नियुक्ति मे मिल सकता है मौका

झारखंड में CTET को मिली मान्यता

झारखंड सरकार ने 19 दिसंबर 2023 को एक अधिसूचना जारी कर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को झारखंड में मान्यता दे दी है। इससे अब झारखंड में CTET पास अभ्यर्थी भी सहायक अध्यापक के 26,001 पदों पर होने वाली नियुक्तियों में शामिल होने के लिए पात्र होंगे।

इस अधिसूचना के अनुसार, CTET पास अभ्यर्थियों को झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) के समान पात्र माना जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को CTET की प्रारंभिक स्तर (Level-1) या उच्च स्तर (Level-2) की परीक्षा पास करनी होगी।

इस निर्णय से करीब 2 लाख सीटेट पास अभ्यर्थियों को झारखंड में शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। इससे झारखंड में शिक्षकों की कमी को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

26001 सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती

झारखंड सरकार ने 2022 में सहायक अध्यापक के 26,001 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। इन पदों पर भर्ती के लिए CTET पास होना अनिवार्य है।

इस निर्णय के बाद, झारखंड में सहायक नियुक्ति आचार्य के 26,001 पदों पर होने वाली नियुक्तियों में CTET पास अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जा सकेगा। इससे इन पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली प्रतिस्पर्धा में कमी आएगी और अधिक अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिल सकता है।

Jharkhand High Court का निर्णय स्वागत योग्य

Jharkhand High Court का यह निर्णय स्वागत योग्य है। इससे राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार होने की उम्मीद है। CTET एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो देश के सभी हिस्सों में आयोजित होती है। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों के पास पर्याप्त शैक्षणिक योग्यता और कौशल होता है। इसलिए, इन अभ्यर्थियों को राज्य में शिक्षक के रूप में नियुक्त करना उचित है।

अभ्यर्थियों को मिलेगा बड़ा लाभ

CTET को मान्यता मिलने से राज्य के उन अभ्यर्थियों को बड़ा लाभ मिलेगा, जिन्होंने CTET पास कर रखा है। इन अभ्यर्थियों को अब झारखंड में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए JTET की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। वे सीधे ही CTET के स्कोर के आधार पर शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

प्रतिस्पर्धा में कमी आएगी

CTET को मान्यता मिलने से झारखंड में सहायक नियुक्ति आचार्य के पदों पर होने वाली नियुक्तियों में प्रतिस्पर्धा में कमी आएगी। इससे अधिक अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलेगा।

निष्कर्ष

High Court, Ranchi का CTET को मान्यता प्रदान करने का निर्णय स्वागत योग्य है। इससे राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार होने की उम्मीद है और अधिक अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलेगा।

Share this post with your friends
Facebook
WhatsApp
Telegram
X
Pinterest

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: