भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्वीकरण | Globalization in Indian Economy B.Ed Notes by Sarkar Diary

वैश्विकरण की प्रक्रिया ने मानव जीवन में एक अद्वितीय स्थान बना लिया है। इस विकास के संग्रह ने समाज, अर्थव्यवस्था, राजनीति और सांस्कृतिक क्षेत्रों में गहरा प्रभाव डाला है। सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन हमेशा से शिक्षा को प्रभावित करते रहे हैं। बीसवीं सदी के आखिरी दशकों में, ‘वैश्वीकरण’ ने राजनीतिक और आर्थिक परिवर्तनों के साथ इक्कीसवीं सदी की शुरुआत की है। आधुनिक युग में, वैश्विकरण देशों की अर्थव्यवस्थाओं को एकीकृत करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। इसलिए, किसी भी उत्पाद, सेवा, विचार या सिद्धांत को वैश्विक बनाना ही उसे सार्वभौमिक बनाने के समान है। सेवाएं, विचार, पद्धतियाँ या सिद्धांतों का वैश्विकरण कहा जाता है। वैश्विकरण एक देश की वस्तुओं, सेवाओं, पूंजी और बौद्धिक संपदा का अनिवार्य आदान-प्रदान है, जिसमें कोई भी प्रतिबंध नहीं होता।

इसलिए, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, वैश्वीकरण एक अवधारणा है जो राष्ट्रीय सीमाओं से ऊपर उठकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों के संबंधों की एक समाधानशील दृष्टि है। यह एक ऐसी विश्वविद्यालयकी परिकल्पना है जहाँ सीमाओं के पार कई देशों के बीच बाधाएं समाप्त होती हैं और सामग्री और सेवाओं का स्वतंत्र आधार तैयार होता है। आधुनिक युग में, यह अवधारणा अर्थव्यवस्था से जुड़ी हुई है। विश्व का कोई भी राष्ट्र स्वयं को पूर्णतः आत्मनिर्भर नहीं कह सकता; इसका अर्थ है कि कुछ वस्तुओं या सेवाओं के लिए किसी अन्य देश पर निर्भरता है। इसके परिणामस्वरूप, आपसी सहायता की प्रक्रिया आरंभ होती है। वैश्वीकरण में, दो प्रमुख प्रक्रियाएँ साथ मिलकर काम करती हैं। एक है समरूपीकरण और दूसरी है विशेषज्ञता। इस वैश्विकरण में स्थानीय और वैश्विक लोग एक संगीत में जुड़ जाते हैं और पूरा विश्व एक परिवार बन जाता है। “वसुधैव कुटुंबकम्” का अर्थ है कि सम्पूर्ण विश्व एक परिवार के समान है। इसी अवधारणा के आधार पर संचार के साधन, सूचना, प्रौद्योगिकी, और परिवहन के साधन अंतरराष्ट्रीय संबंधों को जोड़ने का काम कर रहे हैं। ये सभी प्रक्रियाएं दुनिया के सभी रिश्तों को निकटता प्रदान कर रही हैं।

वैश्वीकरण के संबंध में अनेक विद्वानों ने अपने विचार दिये हैं – पी. रॉबर्टसन के अनुसार, ”वैश्वीकरण आधुनिकीकरण एवं उत्तर-आधुनिकीकरण का एक भाग है। लाचनर के अनुसार, ”वैश्वीकरण का अर्थ-वैश्विक संबंधों का विस्तार, सामाजिक जीवन का संसार। इस स्तर पर संगठन एवं विश्व चेतना का विकास होता है।”

अर्थशास्त्र के शब्दकोष के अनुसार, “वैश्वीकरण का अर्थ है विश्व अर्थव्यवस्था में आर्थिक एकीकरण को बढ़ाना और राष्ट्रों के बीच आपसी विभाजन को बढ़ाना। यह केवल वस्तुओं, सीमाओं, पूंजी, प्रौद्योगिकी और लोगों की सीमाओं के पार बढ़ती गतिशीलता के कारण नहीं है।” लेकिन यह राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने वाले आर्थिक संगठन से भी जुड़ा है।”

उपरोक्त चर्चा से यह स्पष्ट है कि वैश्वीकरण का अर्थ है लोगों और विचारों का मुक्त प्रवाह। ताकि एक ही स्थान पर हो रहे विकास का लाभ अन्य लोग भी उठा सकें। इसका असर हर जगह पड़ता है. यद्यपि वैश्वीकरण के कुछ लाभ हैं, जिनमें दक्षता में वृद्धि, लोगों और विचारों का मुक्त प्रवाह, उदारीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक दबावों से मुक्ति, उत्पादकता में वृद्धि और औद्योगीकरण में लाभ, राष्ट्रों और देशों के बीच बंधनों की समाप्ति आदि शामिल हैं। कुछ नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं. . उदाहरण के लिए, गरीबी और अमीरी के बीच की खाई बढ़ती जा रही है, आर्थिक नीतियां देश के हाथ में नहीं बल्कि विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के हाथ में हैं। सांस्कृतिक मूल्यों में परिवर्तन जिसमें मानवीय मूल्यों का स्थान उपभोक्ता मूल्यों ने ले लिया है तथा सांस्कृतिक मूल्यों में भी गिरावट आ रही है, लघु उद्योग नष्ट हो रहे हैं तथा पर्यावरण का ह्रास हो रहा है। इसके अलावा इसका असर शिक्षा पर भी पड़ा है.

Share via:
Facebook
WhatsApp
Telegram
X

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: