क्रियाकलाप आधारित, परियोजना कार्य आधारित व सहसम्बन्धात्मक अधिगम | Activity Based Approach, Project and Co-operative Learning (B.Ed) Notes

क्रियाकलाप आधारित, परियोजना कार्य आधारित व सहसम्बन्धात्मक अधिगम Activity Based Approach, Project and Co-operative Learning

कार्यकलाप आधारित अनुदेश से आशय है किसी क्रिया को स्वयं करके सीखना अर्थात् किसी प्रयोग को व्यावहारिक रूप से करना और समझना। इस प्रकार के अनुदेशों को विकसित करने में आप विभिन्न कार्यकलापों का प्रयोग कर सकते हैं। इन कार्यकलापों का चयन, अनुदेशी कार्यक्रम के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है।

Activity Based Approach, Project and Co-operative Learning - Sarkari DiARY

कार्यकलाप आधारित अनुदेश की प्रकृति (NATURE OF ACTIVITY BASED LEARNING)

गतिविधि आधारित निर्देश शिक्षण के शिक्षक-केंद्रित तरीकों में से एक है। इसके माध्यम से आप अपने विद्यार्थियों को उपयोगी अनुभव प्रदान कर सकते हैं। यह सीखने को सरल और आसान बनाता है और छात्र ऐसे अनुभवों को लंबे समय तक याद रखते हैं। गतिविधि आधारित निर्देश की भूमिका/उपयोगिता को समझने के लिए आइए हम गतिविधि आधारित निर्देश की अवधारणा की जांच करें। सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में छात्रों की सक्रिय भागीदारी का उपयोग गतिविधि-आधारित निर्देश की एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

अध्ययन अध्यापन की ऐसी स्थिति जिसमें विद्यार्थियों की आवश्यक भागीदारी हो, गतिविधि आधारित शिक्षण की स्थिति कहलाती है। इस पद्धति में छात्रों को अपने विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता होती है और वे अपने विचार/दृष्टिकोण भी विकसित कर सकते हैं। इस पद्धति में, छात्र केवल शिक्षक को देखते और सुनते नहीं हैं या शिक्षण सामग्री का पालन नहीं करते हैं। बल्कि वे स्वयं व्यावहारिक गतिविधियाँ करके ज्ञान प्राप्त करते हैं और इस प्रक्रिया को गतिविधि-आधारित निर्देश कहा जाता है। जैसे विद्यार्थी द्वारा स्वयं कोई प्रयोग करना, कोई आकृति बनाना या कोई प्रोजेक्ट तैयार करना।

यदि आप उपरोक्त स्पष्टीकरणों का विश्लेषण करेंगे तो पाएंगे कि इस विधि की एक मुख्य विशेषता इस विधि में विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी है, जिसके परिणामस्वरूप इसे करके सीखना विधि भी कहा जाता है। अनुकरण, भूमिका निभाना, खेलों में भाग लेना आदि गतिविधि आधारित निर्देश के उदाहरण हैं। इसके विपरीत, व्याख्यान सुनना, मार्गदर्शन प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक अवलोकन करना, वर्णन करना आदि इस विधि की प्रकृति के विपरीत हैं, इसलिए इन उदाहरणों को इस विधि के अंतर्गत शामिल नहीं किया जा सकता है। गतिविधि आधारित निर्देशों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, छात्र-केंद्रित निर्देश और शिक्षक-केंद्रित निर्देश।

विद्यार्थी केन्द्रित अनुदेश (Child Centred Learning)

इस उपागम के अन्तर्गत विद्यार्थी अपनी मर्जी से कोई भी समस्या का चयन करते हैं और फिर इस समस्या के समाधान में प्रयुक्त कार्य नीतियों का निर्धारण भी विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाता है। यहाँ अध्यापक की भूमिका एक मार्गदर्शक की भाँति होती है ताकि विद्यार्थी इनकी सहायता से समस्या को हल कर लें।

पाठ्य सहायक क्रियाएँ | Co-curricular Activities

अध्यापक केन्द्रित अनुदेश (Teacher Centred Learning)

शिक्षक-केंद्रित गतिविधियों पर आधारित दृष्टिकोण में शिक्षक की भूमिका न केवल एक मार्गदर्शक की होती है बल्कि वह एक आयोजक और प्रबंधक के रूप में भी कार्य करता है। वह समस्या का चयन करता है और उपयोग की जाने वाली गतिविधि का भी निर्णय लेता है, अर्थात छात्र केवल शिक्षक द्वारा चुनी गई गतिविधि में ही भाग लेता है। शिक्षक समय सीमा और संसाधनों आदि को ध्यान में रखते हुए गतिविधि की सीमा भी निर्धारित करता है और गतिविधि को पूरा करने में छात्रों को सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करता है। याद रखें कि इस प्रकार के निर्देशों में भी छात्र शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रूप से भाग लेता है।

अध्यापक आधारित अनुदेशी कार्यकलाप के प्रकार (TYPES OF TEACHER CENTRED LEARNING)

शिक्षक आधारित शिक्षण गतिविधियाँ विभिन्न प्रकार की होती हैं। इनमें से प्रमुख इस प्रकार हैं- इस विधि में शिक्षक अपने विद्यार्थियों के समक्ष कोई ऐसी घटना प्रस्तुत करता है जो जीवन की वास्तविकता से सम्बन्धित होती है। जहां छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे समस्या की पहचान करें और उस समस्या को अच्छी तरह से हल करने के लिए एक प्रभावी रणनीति भी चुनें। छात्र सही मुद्दे पर पहुंचने और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए शिक्षक से विभिन्न प्रश्न पूछते हैं। सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के बाद, छात्र समस्या को परिभाषित करते हैं और उसका समाधान खोजने का प्रयास करते हैं। छात्र सबसे उपयुक्त समाधान खोजने से पहले विभिन्न अन्य समाधानों की जांच करने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करते हैं। कभी-कभी शिक्षक छात्रों को वास्तविक समाधान बताता है ताकि वे अपने द्वारा खोजे गए समाधानों के साथ उचित समाधान का मिलान कर सकें। घटना विधि की मुख्य विशेषताएँ: इसके अंतर्गत समस्या का संक्षिप्त विवरण दिया जाता है। छात्रों द्वारा बहुत सारे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनकी उचित जानकारी शिक्षक द्वारा प्रदान की जाती है।

Share via:
Facebook
WhatsApp
Telegram
X

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: