Home / B.Ed / M.Ed / DELED Notes / शिक्षा में टेलीविजन की क्या भूमिका है?

शिक्षा में टेलीविजन की क्या भूमिका है?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

टेलीविजन एक श्रव्य-दृश्य एवं परिष्कृत वैज्ञानिक उपकरण है। यह देश-विदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों से कार्यक्रम प्रसारित करता है। दुनिया भर में लोगों के मनोरंजन और शिक्षा के लिए इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। टेलीविजन के कुछ शैक्षिक कार्यों की चर्चा इस प्रकार की गई है।

Role of Television in education_ - Sarkari DiARY

1. नागरिकता के लिए प्रशिक्षण:

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नागरिकता प्रशिक्षण भारत जैसे लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा कार्य है। वृत्तचित्रों, वाद-विवाद और चर्चा धारावाहिकों के माध्यम से टेलीविजन इस उद्देश्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रसारित कार्यक्रमों से लोगों में देशभक्ति की भावना विकसित होती है और देश के प्रति लोगों का दायित्व, लोगों के प्रति प्रेम और सहानुभूति सुनिश्चित होती है और नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता पैदा होती है।

2. राष्ट्रीय एकता और अंतर्राष्ट्रीय समझ की भावना को बढ़ावा देना:

Also Read:  शिक्षण प्रक्रिया के चर (Variables Of The Learning Process)

आधुनिक समय में राष्ट्रीय एकता और अंतर्राष्ट्रीय समझ की आवश्यकता सभी क्षेत्रों में आवश्यक महसूस की जा रही है। आजकल तीव्र संचार क्रांति के माध्यम से देश एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं। विश्व में शांतिपूर्ण जीवन सुनिश्चित करने के लिए लोगों के बीच एकता, सहयोग और आपसी संबंध की भावना को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, अंतर्राष्ट्रीय समझ के लिए यूनेस्को, यूएनओ और विश्व बैंक की भूमिका पर टीवी कार्यक्रमों के साथ-साथ उत्सव जैसे सामान्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने चाहिए। राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने वाले महापुरुषों के राष्ट्रीय दिवस, जन्म शताब्दी वर्ष का व्यापक स्वागत किया जाता है।

3. पर्यावरण जागरूकता:

पर्यावरण प्रदूषण और पारिस्थितिक असंतुलन ने आधुनिक समय में पृथ्वी पर जीवन को चुनौती दी है। तेजी से जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण की समस्या, नाली, कचरे का विशाल भंडार, वनों की कटाई, उद्योग और ऑटोमोबाइल से व्यंग्यात्मक गैसों की निकासी पर्यावरण प्रदूषण के कुछ कारण हैं।

Also Read:  सीखने की विशेषताएँ | Learning Characteristics B.Ed Notes

स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के लिए स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता, स्वच्छता के जरूरतमंदों को जन्म नियंत्रण उपकरणों की जानकारी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाई जाएगी। टीवी कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण और इसकी समस्याओं के बारे में सामान्य जागरूकता बढ़ाई जाती है।

4. सामाजिक-राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों का समावेश:

विभिन्न जाति, पंथ और लिंग के लोगों के बीच भाईचारे की भावना को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से देश की सामाजिक-राजनीतिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों का वर्णन किया गया। बदलती सामाजिक व्यवस्थाओं, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों को भी चर्चा और बहस के लिए लाया जाता है और सांस्कृतिक आदान-प्रदान और राजनीतिक समीक्षाओं पर प्रदर्शनी सांस्कृतिक मूल्यों के संरक्षण के लिए आवश्यक है।

Also Read:  विकास के सिद्धान्त | Principles of Development B.Ed Notes

टेलीविजन का एक अन्य कार्य सिनेमा, धारावाहिक और खेल आदि कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को मनोरंजन प्रदान करना है। राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने, अर्थव्यवस्था के विकास और लोगों के सामाजिक-सांस्कृतिक जीवन को परिष्कृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण संचार माध्यम के रूप में इसकी भूमिका उल्लेखनीय है। मानवता के लिए इसका महान योगदान विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा है।

Leave a comment