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पावलोव की क्लासिकल कंडीशनिंग | पावलोव की शास्त्रीय अनुकूलन

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पावलोव की शास्त्रीय अनुकूलन को विस्तार से समझाइये।

  • Natural or Unconditioned stimulus ( स्वाभाविक उद्दीपक) = US
  • Conditioned stimulus (अस्वाभाविक उद्दीपक) = CS
  • Natural or Unconditioned Response ( स्वाभाविक प्रतिक्रिया या अनुक्रिया) = UR
  • Conditioned Response (अस्वाभाविक  प्रतिक्रिया या अनुक्रिया ) = CR

पावलोव का शास्त्रीय अनुकूलन मनोविज्ञान में सीखने का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है। यह इस विचार पर आधारित है कि बार-बार जुड़े हुए अनुभवों के कारण स्वचालित प्रतिक्रियाएँ बन सकती हैं। इसे समझने के लिए, आइए एक प्रसिद्ध उदाहरण देखें:

  • पहले: इवान पावलोव ने कुत्तों पर प्रयोग किया। जब भी उन्हें भोजन मिलता, वे स्वाभाविक रूप से लार टपकाते थे। यह एक बिना शर्त उत्तेजना (UCS) और बिना शर्त प्रतिक्रिया (UCR) का उदाहरण है।
  • फिर: पावलोव ने भोजन से पहले एक घंटी बजाई। शुरू में, घंटी का कुत्तों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। यह एक तटस्थ उत्तेजना थी।
  • फिर से: पावलोव ने बार-बार भोजन के साथ घंटी को जोड़ा। हर बार भोजन मिलने से पहले, वह घंटी बजाते थे।
  • अंत में: कुछ समय बाद, घंटी बजते ही कुत्ते लार टपकाने लगे, भले ही उन्हें भोजन न मिला हो। यह एक सशर्त प्रतिक्रिया (CR) है जो एक सशर्त उत्तेजना (CS) के कारण होती है।
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इस उदाहरण में, भोजन UCS है, लार टपकाना UCR है, घंटी CS है और घंटी के बजते ही लार टपकाना CR है। पावलोव के प्रयोग से पता चलता है कि बार-बार जुड़े हुए अनुभवों के कारण नई प्रतिक्रियाएं बनाई जा सकती हैं।

शास्त्रीय अनुकूलन का हमारे दैनिक जीवन में कई तरह से अनुप्रयोग होता है। उदाहरण के लिए:

  • विज्ञापन: विज्ञापनदाता सकारात्मक भावनाओं को उत्पादों के साथ जोड़ने के लिए शास्त्रीय अनुकूलन का उपयोग करते हैं ताकि उपभोक्ता उन उत्पादों को खरीदना चाहें।
  • फोबिया: फोबिया अक्सर नकारात्मक अनुभवों के साथ जुड़ी तीव्र चिंताएं होती हैं। व्यवहार चिकित्सक फोबिया का इलाज करने के लिए शास्त्रीय अनुकूलन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • शिक्षा: शिक्षक कक्षा में सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करके वांछित व्यवहारों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
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यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शास्त्रीय अनुकूलन सीखने का एक जटिल सिद्धांत है, और उपरोक्त उदाहरण सरलता के लिए प्रस्तुत किए गए हैं। वास्तविक दुनिया में, कई कारक प्रभावित कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति किसी अनुभव से कैसे सीखता है।

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