जगन्नाथ मंदिर रांची

जगन्‍नाथ मंदिर झारखंड के रांची में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जो भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्‍नाथ को समर्पित है। यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, जटिल नक्काशी और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है, जो पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

जगन्नाथ मंदिर झारखंड की राजधानी रांची में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है, साथ ही उनके भाई-बहन, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा भी हैं। यह मंदिर वास्तुकला की पारंपरिक कलिंग शैली में बनाया गया है, जो इसकी अनूठी गुंबददार संरचना और जटिल नक्काशी की विशेषता है। मंदिर के मुख्य मंदिर में भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियाँ हैं, जो लकड़ी से बनी हैं और प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव के दौरान हर बारह साल में बदल दी जाती हैं।

यह मंदिर पर्यटकों और भक्तों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, जो पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करता है। मंदिर का शांत वातावरण और आध्यात्मिक महत्व आगंतुकों को शांति और स्थिरता की भावना प्रदान करता है, जो इसे ध्यान और चिंतन के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। मुख्य मंदिर के अलावा, मंदिर परिसर में विभिन्न हिंदू देवताओं को समर्पित कई अन्य छोटे मंदिर भी हैं। जिसमें भगवान शिव, देवी दुर्गा और भगवान हनुमान शामिल हैं। परिसर में एक विशाल प्रार्थना कक्ष भी शामिल है, जहां भक्त प्रार्थना कर सकते हैं और विभिन्न धार्मिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

मंदिर का एक मुख्य आकर्षण वार्षिक रथ यात्रा उत्सव है, जो जून और जुलाई के महीनों के दौरान होता है। यह त्यौहार बहुत ही धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है, और भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियों को रथों पर एक भव्य जुलूस में निकाला जाता है, जिन्हें भक्त खींचते हैं। मंदिर सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शहर का सांस्कृतिक जीवन, पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी करना। मंदिर परिसर में एक सामुदायिक रसोई भी शामिल है, जो आगंतुकों और भक्तों को मुफ्त भोजन परोसती है।

अंत में, रांची, झारखंड की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए जगन्नाथ मंदिर एक अवश्य देखने योग्य स्थान है। मंदिर की सुंदर वास्तुकला, जटिल नक्काशी और आध्यात्मिक महत्व इसे एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बनाते हैं, जो पर्यटकों को हलचल भरे शहर के बीच शांति और शांति की अनुभूति प्रदान करता है।

Share via:
Facebook
WhatsApp
Telegram
X

Related Posts

Leave a Comment

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sarkari Diary WhatsApp Channel

Recent Posts

error: