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स्कूल छोड़ने वालों में लिंग पूर्वाग्रह (Gender Bias in Dropouts) B.Ed Notes

Published by: Ravi
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भारत में, लड़कियों की स्कूल नामांकन दर लड़कों की तुलना में कम होती है। इसका मुख्य कारण सामाजिक और सांस्कृतिक बाधाएँ हैं, जो लड़कियों को स्कूल भेजने से रोकती हैं। लड़कियों को स्कूल भेजने में माता-पिता के लिए कई तरह की मानसिकता और प्रैक्टिकल समस्याएं आती हैं। इन समस्याओं के चलते लड़कियां अक्सर शिक्षा से वंचित रहती हैं और परिणामस्वरूप स्कूल छोड़ने की दर भी उच्च होती है।

स्कूल छोड़ने वालों में लिंग पूर्वाग्रह (Gender Bias in Dropouts) B.Ed Notes

लड़कियों के लिए स्कूल में नामांकन में अंतर

लड़कियों के स्कूल में नामांकन में अंतर के कारण मुख्य रूप से सामाजिक और सांस्कृतिक कारक हैं। विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में लड़कियों के लिए शिक्षा के रास्ते में कई रुकावटें हैं:

  1. गरीबी और पारिवारिक जिम्मेदारियाँ: गरीब परिवारों में लड़कियों के लिए शिक्षा का रास्ता कठिन हो जाता है। खासकर ऐसे परिवारों में जहाँ लड़कियों से घरेलू कार्यों की उम्मीद की जाती है, जैसे कि घर का काम करना, छोटे भाई-बहनों की देखभाल करना और परिवार की जरूरतों को पूरा करना। यह जिम्मेदारियाँ लड़कियों को स्कूल भेजने से रोकती हैं, क्योंकि परिवार में यह माना जाता है कि लड़कियों के लिए घर के काम करना ज्यादा जरूरी है।
  2. लड़कियों को शिक्षा की आवश्यकता का भ्रम: भारतीय समाज में एक सामान्य धारणा है कि लड़कियों को शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उन्हें केवल घर संभालने और शादी के बाद अपने ससुराल में समायोजित होने के लिए तैयार किया जाता है। यह गलत धारणा है कि लड़कियों के लिए स्कूल का पाठ्यक्रम उनके जीवन के लिए अप्रासंगिक है।
  3. आर्थिक लाभ की कमी: कई माता-पिता का मानना है कि लड़कियों को शिक्षा देना आर्थिक रूप से लाभकारी नहीं है, क्योंकि उन्हें शादी के बाद अपने घर का ख्याल रखना होगा और वे परिवार की आय में योगदान नहीं करेंगी। ऐसे में परिवारों के लिए लड़कियों की शिक्षा एक अनावश्यक खर्च लगता है।
  4. महिला शिक्षकों की कमी: ग्रामीण इलाकों में अक्सर महिला शिक्षक नहीं होते, जो लड़कियों के लिए एक बड़ा कारक होता है। महिलाओं के लिए यह महसूस होना स्वाभाविक है कि वे महिला शिक्षक से बेहतर तरीके से संवाद कर सकती हैं। महिला शिक्षकों की कमी होने से लड़कियों की शिक्षा में रुचि कम हो जाती है।
  5. पारिवारिक सुरक्षा और शादी का दबाव: लड़कियों को उनकी किशोरावस्था में ही घर में रहकर परिवार की देखभाल करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही समाज में यह धारणा होती है कि लड़कियों का अंतिम उद्देश्य विवाह होना चाहिए, जिससे वे जल्दी शादी कर देती हैं और गर्भवती हो जाती हैं। ऐसे में शिक्षा को अनदेखा किया जाता है और लड़कियों को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है।
  6. सामाजिक डर और असुरक्षा: खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, लड़कियों को स्कूल भेजने से माता-पिता डरते हैं कि वे असुरक्षित हो सकती हैं। लड़कियों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर यात्रा करना और घर से दूर स्कूल जाना एक बड़ा डर बन जाता है, जिससे माता-पिता उन्हें स्कूल भेजने से हिचकते हैं।
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स्कूल में नामांकन के बाद लड़कियों का ड्रॉपआउट (Dropout)

नामांकन में भले ही लड़कियां स्कूल जाएं, लेकिन कई बार उच्च प्राथमिक स्तर (upper primary) पर पहुँचने के बाद उनकी पढ़ाई जारी नहीं रहती। इससे यह स्पष्ट होता है कि लड़कियों की स्कूल में बनाए रखने की दर (retention rate) बहुत कम होती है। इसके पीछे कई कारण हैं:

  1. अपर प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों की अनुपलब्धता: ग्रामीण इलाकों में, जहां प्राथमिक स्कूल होते हैं, वहां अक्सर ऊपरी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों की कमी होती है। ऐसे में लड़कियां स्कूल छोड़ देती हैं क्योंकि वे दूर-दराज के स्कूलों में नहीं जा सकतीं, खासकर जब उनके माता-पिता उन्हें अकेले भेजने को तैयार नहीं होते।
  2. अधिक असुरक्षा का डर: लड़कियों के लिए सफर करने में और अधिक असुरक्षा का डर होता है, खासकर तब जब उन्हें दूर के स्कूलों में जाना पड़े। पारंपरिक सोच और असुरक्षा के डर के कारण माता-पिता उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए स्कूल भेजने से मना कर देते हैं।
  3. लिंग आधारित भेदभाव: स्कूलों में शिक्षक, प्रशासन और सहपाठियों के बीच लिंग आधारित अवचेतन पूर्वाग्रह (unconscious biases) भी होता है, जो लड़कियों के विकास को रोकता है। लड़कियां अक्सर कम आत्मविश्वास महसूस करती हैं, क्योंकि उन्हें लड़कों से कम योग्य समझा जाता है या उनकी शिक्षा में बाधा डाली जाती है।
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ग्रामीण क्षेत्रों और कमजोर समुदायों में अतिरिक्त चुनौतियाँ

खासकर ग्रामीण इलाकों में, कुपोषित और पिछड़ी जातियों, समुदायों और जनजातियों की लड़कियां शिक्षा के लिए और भी अधिक चुनौतियों का सामना करती हैं। इन लड़कियों के पास न केवल लिंग भेदभाव होता है, बल्कि आर्थिक असमानताएं, समाजिक भेदभाव और शारीरिक असमर्थता भी प्रमुख कारण बनती हैं जिनके कारण उनका शिक्षा में विकास बाधित होता है।

  1. दोहरी असमानताएं (Dual Disadvantages): गरीब और पिछड़ी जातियों से आने वाली लड़कियां दोहरी असमानताओं का सामना करती हैं। एक तो उनका लिंग भेदभाव के कारण स्कूल में प्रवेश कम होता है, दूसरा उनका आर्थिक और सामाजिक स्थिति उन्हें शिक्षा के उच्च स्तर तक पहुंचने से रोकती है।
  2. जनजातीय और विकलांग लड़कियां: विशेष रूप से जनजातीय और विकलांग लड़कियों के लिए शिक्षा का रास्ता बहुत कठिन होता है। इन लड़कियों के लिए पर्याप्त समर्थन, संसाधन, और सुविधा की कमी होती है, जिससे वे स्कूलों में बने रहने में सक्षम नहीं होतीं।
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महिलाओं की साक्षरता दर

भारत में, महिलाएं अभी भी शिक्षा में पुरुषों से पीछे हैं। आंकड़े बताते हैं कि दो तिहाई से अधिक महिलाएं अशिक्षित हैं और आधे से कम महिलाएं प्राथमिक स्तर तक शिक्षा प्राप्त करती हैं। महिलाओं के लिए शिक्षा की यह कमी केवल व्यक्तिगत विकास में रुकावट नहीं है, बल्कि यह समाज और देश की समृद्धि में भी बाधक है।

निष्कर्ष (Conclusion)

लड़कियों के लिए शिक्षा में असमानता और उच्च ड्रॉपआउट दर भारत के ग्रामीण इलाकों और विशेषकर कमजोर वर्गों में एक गंभीर समस्या बनी हुई है। लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखने के पीछे कई सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक कारण हैं। इन बाधाओं को दूर करने के लिए यह जरूरी है कि सरकार, समुदाय और माता-पिता मिलकर काम करें ताकि लड़कियों के लिए समान शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें। लिंग आधारित भेदभाव को समाप्त करने के लिए स्कूलों में लिंग समानता, महिला शिक्षकों की संख्या में वृद्धि, और लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों की आवश्यकता है। साथ ही, लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए समाज की मानसिकता में बदलाव लाने की आवश्यकता है।

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