भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने के महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन का तीसरा बड़ा परीक्षण भाग आयोजित किया।
तरल-चालित एकल-चरण परीक्षण वाहन (टीवी-डी1) ने एक घरेलू प्रणाली – क्रू एस्केप सिस्टम – के साथ एक संक्षिप्त लेकिन परिणामी उड़ान पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी, जो भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगी।
परीक्षण ने उन मोटरों को मान्य किया जिनका उपयोग इस मिशन के दौरान किया जाएगा, जिसमें कम ऊंचाई वाली मोटरें, उच्च ऊंचाई वाली मोटरें और जेटीसनिंग मोटरें शामिल हैं जिनका उपयोग आपातकालीन स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को वाहन से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए किया जाएगा। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने मिशन पूरा होने और लक्ष्य हासिल होने की घोषणा की।
शुरुआत में एक विसंगति के कारण प्रक्षेपण रोक दिया गया था, जिसे ठीक कर लिया गया और अंतरिक्ष यान सुबह 10 बजे उड़ान भर गया।
उड़ान क्रम टीवी-डी1 के लॉन्च के साथ शुरू हुआ। उड़ान के छह सेकंड बाद, फिन सक्षम प्रणाली सक्रिय हो गई, इसके बाद 11.8 किमी की ऊंचाई पर 1.25 की मैक संख्या की गति से क्रू एस्केप सिस्टम पिलबॉक्स सक्रिय हो गया।
इसके बाद हाई एनर्जी मोटर (एचईएम) चालू हो गई, जिससे वाहन वायुमंडल में आगे चला गया।
प्रक्षेपण के लगभग 61.1 सेकंड बाद, जब वाहन 11.9 किमी की ऊंचाई पर 1.21 की मैक संख्या पर पहुंच गया, तो क्रू एस्केप सिस्टम रॉकेट बूस्टर से अलग हो गया। क्रू मॉड्यूल 16.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर क्रू एस्केप सिस्टम से अलग हो गया क्योंकि यह 550 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा करता है। ड्रग पैराशूट को आगे तैनात किया जाता है, जिससे वाहन का उतरना धीमा हो जाता है।
इसरो ने कहा, “मिशन गगनयान टीवी डी1 परीक्षण उड़ान पूरी हो गई है। क्रू एस्केप सिस्टम ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया। मिशन गगनयान सफल रहा।”
जैसे ही इसरो ने परीक्षण उड़ान में सफलता हासिल की, भारत अपनी धरती से पहले भारतीय को अंतरिक्ष में भेजने के सपने को साकार करने के एक कदम और करीब पहुंच गया है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की योजना पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को, जो वर्तमान में प्रशिक्षण के अधीन हैं, 2025 तक अंतरिक्ष में और 2040 तक चंद्रमा पर भेजने की है।