सामान्य बोलचाल की भाषा में वृद्धि और विकास दोनों को एक ही अर्थ में प्रयोग किया जाता है। लेकिन इन शब्दों के वास्तविक अर्थ में अंतर है. विकास का अर्थ है आकार, वजन, विस्तार, जटिलता आदि के संदर्भ में वृद्धि। जबकि विकास का अर्थ है व्यक्ति का एक चरण से दूसरे चरण में संक्रमण। इस प्रकार, विकास की प्रकृति मात्रात्मक रहती है, जबकि विकास की प्रकृति गुणात्मक होती है।
अभिवृद्धि: अभिवृद्धि एक प्रक्रिया है जिसमें किसी व्यक्ति, समुदाय या देश की स्थिति, संगठनता या संप्रभुता में सुधार होता है। यह विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक परिवर्तन का संकेत करती है और आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक विकास को संकेत करती है। अभिवृद्धि एक स्थिर और सुस्त रूप से बढ़ती हुई प्रक्रिया होती है जो समय और संसाधनों की उपयोगिता को बढ़ाती है।
विकास: विकास एक समृद्धि और प्रगति की प्रक्रिया है जो एक व्यक्ति, समुदाय या देश को सामरिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से सुधारती है। यह एक दृढ़ और स्थिर प्रक्रिया है जो सभी लोगों के लिए वृद्धि और सुविधाओं को सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखती है। विकास व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाता है और उन्हें संतुलन, स्वतंत्रता और समानता की दिशा में आगे बढ़ने की क्षमता प्रदान करता है।
अभिवृद्धि और विकास में अंतर
अभिवृद्धि और विकास दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं, हालांकि इन दोनों का लक्ष्य समान होता है – सुधार, प्रगति और समृद्धि। अभिवृद्धि एक सुस्त और स्थिर प्रक्रिया है जो संगठनता और संप्रभुता में सुधार करती है, जबकि विकास एक दृढ़ और स्थिर प्रक्रिया है जो सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सुधार करती है। अभिवृद्धि एक नियमित और सुस्त रूप से बढ़ती हुई प्रक्रिया है, जबकि विकास अधिक व्यापक और सक्रिय होता है।
वृद्धि और विकास की तुलना
वृद्धि (Growth) | विकास (Development) |
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जीवन पर्यन्त वृद्धि नहीं होती यह एक निश्चित आयु के लगभग रुक जाती है। | विकास का अर्थ जीवन पर्यन्त एक व्यवस्थित और लगातार आने वाला परिवर्तन है। |
परिपक्व अवस्था प्राप्त होते ही अभिवृद्धि रुक जाती है। | विकास कभी भी नहीं रुकता यह परिपक्वता की अवस्था प्राप्त होने पर भी विकास नहीं रुकता । |
अभिवृद्धि का सम्बन्ध शारीरिक तथा मानसिक परिपक्वता से है। | विकास वातावरण से भी सम्बन्धित होता है। |
मात्रात्मक पहलू में परिवर्तन अभिवृद्धि के क्षेत्र में आता है। | यह मात्रात्मक पहलुओं का नहीं बल्कि गुणवत्ता और स्वरूप के परिवर्तन का संकेत देता है। |
अभिवृद्धि में व्यक्तिगत भेद होते हैं। प्रत्येक बालक की वृद्धि समान नहीं होती। | विकास की दर, सीमा में अन्तर होते हुए भी इसमें समानता पायी जाती है। |
अभिवृद्धि के साथ विकास हो भी सकता है। एक बालक का भार व मोटापा बढ़ने के साथ यह आवश्यक नहीं है कि वह किसी कार्यात्मक परिष्कार को प्राप्त कर ले। | विकास बिना विकास के भी हो सकता है। भले ही कुछ बच्चे ऊंचाई, वजन या आकार में नहीं बढ़ते हैं, फिर भी उनका शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक या बौद्धिक पहलुओं में विशेष प्रदर्शन हो सकता है। |
अभिवृद्धि से होने वाले परिवर्तन मापे जा सकते हैं। | कार्य और व्यवहार में परिष्कार का संकेत देने वाला होने से विकास गुणात्मक परिवर्तन लाता है जिनका मापन करना बहुत कठिन होता है। |
अभिवृद्धि मनुष्य की विकास प्रक्रिया का हिस्सा या एक पहलू है। | विकास एक व्यापक एवं विस्तृत शब्द है। इसमें विकास भी शामिल है और वे सभी परिवर्तन भी शामिल हैं जो जीवित जीव के आंतरिक स्तर पर होते हैं। इसमें शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक, सामाजिक और सौंदर्य जैसे विकास के सभी पहलू शामिल हैं। |
विकास एक एकल प्रक्रिया है जो शरीर के विभिन्न भागों की समन्वित कार्य क्षमता में वृद्धि का संकेत देती है। | विकास के परिणामस्वरूप व्यक्ति में नवीन क्षमताएँ प्रकट होती हैं, क्योंकि यह एक बहुआयामी प्रक्रिया है। |