Home / Medieval History of India / मुग़ल साम्राज्य | Sarkari Diary Notes

मुग़ल साम्राज्य | Sarkari Diary Notes

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

मुग़ल साम्राज्य ( 1526 ई. -1857 ई.)

बाबर-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उनका वास्तविक नाम जहीरुद्दीन मोहम्मद था, जो अफगानिस्तान में फर्गना के राजा उमर शेख मिर्जा के पुत्र थे। उसकी महत्वाकांक्षा तैमूर की गद्दी समरकंद को जीतने की थी। 1527 ई. में बाबर ने कनवा के युद्ध में राणासांगा को हराया। चंदेरी के युद्ध (1528 ई.) में बाबर ने मेदिनीराय को हराया। 1529 ई. में गोगरा के युद्ध में बाबर ने इब्राहिम लोदी के भाई मोहम्मद लोदी को हराया और बंगाल पर कब्ज़ा कर लिया। बाबर ने अपनी स्मृतियाँ तुर्की भाषा में लिखीं। इसे तुज़क-ए-बाबरी या बाबरनामा कहा जाता था।

हुमायूँ (1530 ई.-1555 ई.) 

हुमायूँ का अर्थ है ‘सबसे भाग्यशाली’। 1537 ई. में उसने गुजरात पर विजय प्राप्त की। उसका कट्टर शत्रु शेरशाह था। हुमायूँ ने 1540 ई. में चौसा के युद्ध में तथा दूसरी बार बिलग्राम के युद्ध (1540 ई.) में शेरशाह सूरी को हराया। मुगलों ने पहली बार बिलग्राम के युद्ध में दिल्ली खो दी। हुमायूँ ने अमरकोट के राणा प्रसाद के दरबार में शरण ली। 1545 ई. में हुमायूँ ने सरहिंद की लड़ाई में सूरी वंश के सिकंदर शाह को हराया और दिल्ली वापस आ गया। वह दीनपनाह में अपने निजी पुस्तकालय से गिर गए और उनकी मृत्यु हो गई।

अकबर (1556 ई.- 1605 ई.)

पानीपत की दूसरी लड़ाई (अक्टूबर 1556 ई.) अकबर और हेमू के बीच लड़ी गई थी। हेमू ने ‘राजा विक्रमाजीत’ की उपाधि धारण की। अकबर को उसके शिक्षक बैरम खान द्वारा राज्याभिषेक किए बिना सिंध के कलानूर में हिंदुस्तान का सम्राट घोषित किया गया था। पानीपत की दूसरी लड़ाई में हेमू को मारकर मुगलों ने दिल्ली वापस हासिल कर ली। 1562 ई. तक सरकार को ‘पर्दा सरकार’ कहा जाता था, क्योंकि हुमायूँ की पहली पत्नी हमीदबानू बेगम और बैरम खान प्रशासन का प्रबंधन महामनागबागम के रूप में करते थे।

अकबर की विजय-

1562 ई. में गोडवाना की रानी दुर्गावती की हार हुई।

1564 ई. में बाज़बहादुर मालवा को पराजित कर दिया।

1570 ई. में बंगाल के दाऊद खाँ की हत्या कर दी गई।

1572 ई. में गुजरात के मुजफ्फर शाह की हार हुई।

1585 ई. में अकबर ने मोहम्मद पादशाह को हराकर कश्मीर पर कब्ज़ा कर लिया।

1600 ई. में, अहमदनगर की रानी चाँदबीबी को अकबर के भेजे हुए अबुलफ़ज़ल ने हराया था। यह अकबर की अंतिम विजय थी।

अकबर की राजपूत नीति-

अकबर एक महान व्यावहारिक व्यक्ति था। वह पहला मुस्लिम शासक था जिसने महसूस किया कि राजपूतों की मदद के बिना भारत में कोई स्थायी साम्राज्य स्थापित नहीं किया जा सकता। जनवरी, 1562 में जब अकबर संत चिश्ती के पवित्र मंदिर के दर्शन के लिए अजमेर जा रहा था, तो उसने अंबर के राजा भारमल की अधीनता स्वीकार कर ली और कछवाहा शासक परिवार के साथ वैवाहिक गठबंधन का स्वागत किया और अजमेर से लौटने पर अकबर ने उसकी बेटी के साथ विवाह किया। 6 फरवरी, 1562 को.

भारमल अपने बेटे भगवंत दास और पोते मान सिंह के साथ सम्राट के साथ आगरा गए जहां उन्हें 5,000 की कमान दी गई और उनके बेटे और पोते को शाही सेना में कमीशन दिया गया।

अकबर की राजपूत नीति बुद्धिमत्तापूर्ण एवं राजनेता जैसी थी। वह अधिकांश राजपूत राज्यों को अपने अधिकार में लाने में सफल रहा। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि अकबर अपने युद्ध लड़ने में राजपूतों का समर्थन प्राप्त करने में सक्षम था।

परन्तु यह मान लेना भूल होगी कि अकबर की राजपूत नीति पूर्णतः सफल थी। यह नहीं था। वह मेवाड़ की शक्ति और गौरव को तोड़ने में असमर्थ था। जहांगीर के समय तक मेवाड़ ने मुगलों के साथ समझौता नहीं किया था। फिर भी मुगल सम्राट को मेवाड़ के शासक को विशेष सम्मान और विशेषाधिकार का दर्जा देना पड़ा।

अकबर की धार्मिक नीति-

1562 ई. में अकबर ने बलपूर्वक धर्मान्तरण पर रोक लगा दी।

Also Read:  भारत पर मंगोल आक्रमण | Sarkari Diary Notes

1563 ई. में हिंदुओं पर तीर्थयात्रा कर समाप्त कर दिया गया।

1564 ई. में जजिया कर समाप्त कर दिया गया।

1575 ई. में अकबर ने प्रत्येक गुरुवार को आयोजित होने वाले धार्मिक प्रवचनों और चर्चाओं के लिए फ़तेहपुरसीकरी में इबादतखाना का निर्माण कराया।

अकबर ने फादर मोनसुरेटे और फादर एक्विनोइस को ईसाई धर्म, पं. पर बोलने के लिए आमंत्रित किया। हिंदू धर्म पर पुरूषोत्तम, जैन धर्म पर जैनसेनसूरी और पारसी धर्म पर रज़ा।

1579 ई. में उसने अपना प्रसिद्ध अचूकता फ़रमान जारी किया जिसे महज़िर या महज़रनामा कहा जाता है।

इसका मसौदा शेख मुबारक ने तैयार किया था। उसके आदेश से अकबर मीर-ए-आदिल (कोनन का मुख्य व्याख्याता) बन गया। 1582 ई. में अकबर ने दीन-इलाही नामक एक नये धर्म की स्थापना की। इसे तौहीद-ए-इलाही अर्थात सार्वभौमिक आस्था भी कहा जाता था। इसका मुख्य विषय सुल-ए-खुल की व्याख्या ‘शांति और सद्भाव’ के रूप में की गई थी, जिसे पहली बार अकबर के शिक्षक अब्दुल्लतीफ ने पेश किया था। राजा भगवान दास ने दीन-ए-इलाही की खुले तौर पर आलोचना की थी।

राजस्व प्रशासन:

अकबर ने शुरू में शेरशाह, राजस्व प्रणाली, विशेषकर ज़ब्त प्रणाली का पालन किया। राजा टोडलमल को अकबर का राजस्व मंत्री बनाया गया और उन्हें दीवान-ए-अशरफ के नाम से जाना गया। टोडरमल ने चार श्रेणियों में वर्गीकृत राजस्व मूल्यांकन प्रणाली ‘बंदोबस्त’ की शुरुआत की:

पोलाज (सर्वोत्तम पथ), पारौती (दूसरा सर्वोत्तम), चेचर (तीसरी श्रेणी ) और बंजार (सबसे कम उपजाऊ)। पिछले 10 वर्षों की औसत उपज के आधार पर भूमि की श्रेणी तय की जाती थी और तदनुसार कर लगाया जाता था। दस्तूर-उल-अमल प्रत्येक क्षेत्र की कृषि वस्तुओं की मूल्य सूची थी। अकबर ने राजस्व संग्रहण के लिए परगना स्तर पर करोरिस नामक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की।

सैन्य प्रशासन (मनसबदारी व्यवस्था)

मनसबदारी प्रणाली मुगलों के अधीन अद्वितीय प्रशासन प्रणाली थी। हालाँकि इसे बाबर द्वारा प्रस्तुत किया गया था, लेकिन इसे अकबर द्वारा पूर्ण किया गया। मनसबदार योग्यता के आधार पर चुने गए सिविल सेवक थे। वे राज्य/सम्राट की ओर से नागरिक, सैन्य और न्यायिक कार्यों का निर्वहन करते थे और उन्हें भूमि दी जाती थी जिसे जागीर कहा जाता था। मनसबदारी में 5000 से ऊपर का सर्वोच्च पद अकबर द्वारा राजा मान सिंह अजीजुद्दीन कूका (11,000 सवार) को प्रदान किया गया था।

मीर-ए-आतिश तोपखाने का प्रभारी था।

मीर-ए-बहारी नौसेना का प्रभारी था।

मीर-ए-अस्कन सैन्य अपराधों का प्रभारी था।

जहाँगीर (1605 ई.-1628 ई.)

उनका पालतू नाम शेख बाबा था। उन्होंने आगरा के किले में ‘न्याय की घंटी’ लटका दी। उन्होंने अपने बेटे ख़ुसरो और पांचवें गुरु अर्जुनदेव को भी उनका समर्थन करने के लिए मार डाला। मेहर-उन-निसा बेगम को ‘नूरजहाँ’ की उपाधि दी गई और वह पादशाह बेगम के नाम से लोकप्रिय हो गईं। उन्होंने जुंटा नाम से अपना समूह स्थापित किया, जिसमें वह, उनके पिता मिर्ज़ाग़ियाज़ बेग (इतमाद-उद-दौला) और उनके भाई आसफ खान शामिल थे।

खुर्रम (शाहजहाँ) ने 1615 ई. में मेवाड़ के राणा अमर सिंह को मुगल आधिपत्य स्वीकार करने के लिए बाध्य किया।

1616 ई. में खुर्रम ने अहमदनगर पर विजय प्राप्त की और उसे ‘शाहजहाँ’ की उपाधि दी गई।

1622 ई. में फारसियों ने कंधार पर कब्ज़ा कर लिया और मुग़लों ने कंधार को हमेशा के लिए खो दिया। जहाँगीर की मृत्यु लाहौर में हुई और उसे लाहौर के पास शाहदरा में दफनाया गया।

शाहजहाँ (1628 ई. – 1658 ई.)

  • 1629 ई. में गुजरात और दक्कन के अकाल के कारण जन और सामग्री की हानि हुई।
  • 1630 ई. में हुगली में पुर्तगालियों ने विद्रोह कर दिया और बंगाल के गवर्नर कासिम खान ने उन्हें हुगली से खदेड़ दिया।
  • 1631 ई. में मुमताज़ की मृत्यु हो गई।

गृह युद्ध यह शाहजहाँ के सबसे बड़े बेटे दाराशिकोह और तीसरे बेटे औरंगजेब के बीच लड़ा गया था। बेगम जहाँआरा ने दारा का समर्थन किया और रोशनआरा ने औरंगज़ेब का समर्थन किया। धर्मनिरपेक्ष दारा ने कादरी सूफी आदेश का पालन किया और उपनिषदों का फारसी में अनुवाद किया जबकि औरंगजेब ने नक्शबंदी आदेश का पालन किया।

Also Read:  मराठा साम्राज्य का उदय | Sarkari Diary Notes

औरंगजेब और उसके चौथे बेटे मुराद के साथ गठबंधन ने 1658 ई. में वरमत और सामूगढ़ की लड़ाई में दारा और राजा जसवन्तसिंह की कमान वाली शाही सेनाओं को हराया, शाहजहाँ को सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के आरोप में कैद कर लिया गया था। 1665 ई. में उनकी मृत्यु हो गई

औरंगजेब ने देवराई की लड़ाई में दारा को तीसरी बार हराया, दो बार राज्याभिषेक किया और ‘आलमगीर’ जिसका अर्थ है ‘दुनिया का राजा’ की उपाधि के साथ सत्ता में आया।

औरंगजेब (1658 ई.-1707 ई.)

सत्ता में आने के बाद औरंगजेब ने कई बदलाव किये.

  • उन्होंने ‘कलीमास’ (सिक्कों पर कुरान की आयतें अंकित करना) को समाप्त कर दिया।
  • शाही सेंसर अधिकारी मोहितिसिब को कुरान को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।
  • सीमा शुल्क मुसलमानों के लिए 2.5% और हिंदुओं के लिए 5% निर्धारित किया गया था।
  • 1669 ई. में मंदिरों को नष्ट करने का आदेश दिया गया। नष्ट किये जाने वाले मंदिरों में काशीविश्वनाथ मंदिर और मथुरा में केशवरायत्व मंदिर प्रमुख थे।
  • 1679 में ADJizia पुनः लागू किया गया।
  • उन्होंने स्वर और वाद्य संगीत दोनों को समाप्त कर दिया। उन्होंने दरबारी ज्योतिषियों और इतिहासकारों पर भी लगाम लगाई; दीवाली और फ़ारसी नवरोज़ उत्सव मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

मुगल वास्तुकला

अकबर

मुगलों के आगमन से वास्तुकला में एक नया युग आया। शैली का संश्लेषण जो पहले शुरू हुआ वह इस समय के दौरान अपने चरम पर पहुंच गया। मुगल शैली की वास्तुकला की शुरुआत अकबर के शासन काल में हुई। इस शासन की पहली इमारत दिल्ली में हुमायूँ का मकबरा थी। इस भव्य इमारत में लाल पत्थर का प्रयोग किया गया था। इसमें एक मुख्य प्रवेश द्वार है और मकबरा एक बगीचे के बीच में स्थित है। कई लोग इसे ताजमहल का पूर्ववर्ती मानते हैं। अकबर ने आगरा और फ़तेहपुरसीकरी में किले बनवाये। बुलंद दरवाजा शक्तिशाली मुगल साम्राज्य की भव्यता को दर्शाता है। यह इमारत अकबर की गुजरात विजय के बाद बनाई गई थी। बुलंद दरवाजे का मेहराब लगभग 41 मीटर ऊंचा है और शायद यह दुनिया का सबसे भव्य प्रवेश द्वार है। सलीमचिश्ती का मकबरा, जोधाबाई का महल, इबादतखाना, बीरबल का घर और फ़तेहपुरसीकरी की अन्य इमारतें फ़ारसी और भारतीय तत्वों के संश्लेषण को दर्शाती हैं।

जहांगीर

जहांगीर के शासनकाल के दौरान आगरा के निकट सिकंदरा में अकबर का मकबरा बनवाया गया था। उन्होंने इतिमादुद्दौला का खूबसूरत मकबरा बनवाया जो पूरी तरह से संगमरमर से बना था।

शाहजहाँ

शाहजहाँ मुगलों में सबसे महान बिल्डर था। उन्होंने बड़े पैमाने पर संगमरमर का उपयोग किया। जड़ाऊ काम में सजावटी डिजाइन, (जिसे पिएट्राडुरो कहा जाता है) सुंदर मेहराब और मीनारें उनकी इमारतों की विशेषताएं थीं। दिल्ली का लाल किला और जामा मस्जिद और सबसे ऊपर ताजमहल शाहजहाँ द्वारा बनवाई गई कुछ इमारतें हैं। शाहजहाँ की पत्नी का मकबरा, ताजमहल, संगमरमर से बना है और मुगल काल के दौरान विकसित की गई सभी वास्तुशिल्प विशेषताओं को दर्शाता है। इसमें एक केंद्रीय गुंबद, चार खूबसूरत मीनारें, प्रवेश द्वार, जड़ाई का काम और मुख्य भवन के चारों ओर बगीचे हैं।

मुगल वास्तुकला शैली का बाद के काल की इमारतों पर गहरा प्रभाव पड़ा। इमारतों में प्राचीन भारतीय शैली का गहरा प्रभाव दिखता था और इनमें आंगन और स्तंभ थे। इस शैली की वास्तुकला में पहली बार जीवित प्राणियों- हाथी, शेर, मोर और अन्य पक्षियों को कोष्ठक में उकेरा गया।

मुगल पेंटिंग

मुगलों के शासनकाल में पाठ चित्रण की कला को एक नया रूप मिला। अकबर और उसके उत्तराधिकारियों ने चित्रकला और कामुक चित्रण में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए। इस अवधि से पुस्तक रोशनी या व्यक्तिगत लघुचित्रों ने कला के सबसे महत्वपूर्ण रूप के रूप में दीवार पेंटिंग का स्थान ले लिया। सम्राट अकबर ने कश्मीर और गुजरात के कलाकारों को संरक्षण दिया; हुमायूँ दो फ़ारसी चित्रकारों को अपने दरबार में लाया। पहली बार चित्रकारों के नाम शिलालेखों में दर्ज किये गये। इस काल के कुछ महान चित्रकार अब्द-उस-समददसावंत और बसावन थे।

Also Read:  भारत पर अरब आक्रमण | Sarkari Diary Notes

बाबरनामा और अकबरनामा के पन्नों पर सुन्दर चित्र मिलते हैं। कुछ ही वर्षों में फ़ारसी और भारतीय शैली के संश्लेषण से एक एकीकृत और गतिशील शैली उत्पन्न हुई और मुग़ल चित्रकला की स्वतंत्र शैली विकसित हुई। 1562 और 1577 के बीच नई शैली का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 1400 कपड़ा चित्रों की एक श्रृंखला तैयार की गई और उन्हें शाही स्टूडियो में रखा गया। अकबर ने चित्र बनाने की कला को भी प्रोत्साहित किया।

जहाँगीर के काल में चित्रकला कला अपने चरमोत्कर्ष पर पहुँची जो स्वयं एक महान चित्रकार और कला पारखी था। कलाकारों ने मोर नीले और लाल जैसे जीवंत रंगों का उपयोग करना शुरू कर दिया और चित्रों को तीन आयामी प्रभाव देने में सक्षम हुए। मंसूर, बिशन दास और मनोहर जहाँगीर के समय के सबसे प्रतिभाशाली चित्रकार थे। मंसूर ने कलाकार अबुलहसन का एक उत्कृष्ट चित्र बनाया था और पक्षियों और जानवरों के चित्रों में विशेषज्ञता हासिल की थी।

हालाँकि शाहजहाँ को वास्तुशिल्प वैभव में अधिक रुचि थी, उसके सबसे बड़े बेटे दाराशिकोह ने अपने दादा की तरह चित्रकला को संरक्षण दिया। वह अपनी पेंटिंग में पौधों और जानवरों जैसे प्राकृतिक तत्वों को चित्रित करना पसंद करते थे। हालाँकि औरंगज़ेब के अधीन चित्रकला से शाही संरक्षण वापस लेने के कारण कलाकार देश के विभिन्न स्थानों में बिखर गए।

मुगल काल के दौरान आर्थिक स्थिति

गाँव वह इकाई थी जिसके चारों ओर किसान समाज घूमता था। यह राज्य की राजस्व मांग के आकलन की वास्तविक इकाई भी थी, जिसे मुखिया (मुकद्दम या कालांतर) और ग्राम लेखाकार (पटवार?) द्वारा ग्रामीणों के बीच वितरित किया जाता था। इस प्रकार इसके पास एक वित्तीय पूल था, जिससे न केवल कर भुगतान, बल्कि छोटे-मोटे सामान्य खर्च (खर्च-ए-दिह) भी पूरे होते थे। ऐसा लगता है कि प्रसिद्ध, लेकिन अक्सर मायावी, भारतीय ग्रामीण समुदाय के पीछे यही मूल कारक बना है।

ऐसा प्रतीत होता है कि वाणिज्य ने गाँव की अर्थव्यवस्था में काफी हद तक प्रवेश कर लिया है, क्योंकि किसानों को अपना कर चुकाने के लिए अपनी फसल बेचने की आवश्यकता होती थी। उनके पास बाज़ार से कोई भी सामान खरीदने के लिए बहुत कम पैसा बचा था। फिर भी, कृषि और देहाती वस्तुओं (बीज, हल और मवेशी) के असमान कब्जे के कारण वाणिज्य ने पहले से मौजूद मतभेदों को और बढ़ा दिया होगा। किसान आमतौर पर जातियों में विभाजित थे। यहां तक ​​कि प्रशासन ने जाति के अनुसार राजस्व दरों को अलग-अलग करके जाति पदानुक्रम को मान्यता दी, जैसा कि विशेष रूप से राजस्थान के दस्तावेजों से पता चलता है।

कुल मिलाकर, कारीगरों की स्थिति किसानों के समान ही थी: वे तकनीकी रूप से ‘स्वतंत्र’ थे, लेकिन कई बाधाओं से घिरे हुए थे। हालाँकि कुछ कारीगर ग्राम सेवकों के रूप में पारंपरिक सेवाएँ प्रदान करने के लिए बाध्य थे, अधिकांश अपना माल बाज़ार में बेच सकते थे। हालाँकि, अग्रिम की आवश्यकता अक्सर उन्हें केवल विशेष व्यापारियों, दलालों या अन्य बिचौलियों से निपटने के लिए मजबूर करती थी। एक छोटी संख्या अमीरों और व्यापारियों की कार्यशालाओं (कारखानों) में काम करती थी।

मुगल साम्राज्य में व्यापारियों ने एक असंख्य और काफी अच्छी तरह से संरक्षित वर्ग का गठन किया। यह वर्ग रचना में भी काफी विषम था। एक ओर, बंजारों (थोक मात्रा में सामान ले जाने वाले) के बड़े समूह थे, जो भारी दूरी तक बैलों को लादकर यात्रा करते थे; दूसरी ओर, विशेषज्ञ बैंकर (सर्राफ), दलाल (दल्लाल) और बीमाकर्ता (बीमा, या बीमा का व्यवसाय, आमतौर पर सर्राफ द्वारा किया जाता था) थे। उनमें से कुछ, बंदरगाहों पर, जहाजों के स्वामित्व और संचालन भी करते थे।

Leave a comment