PAPER NAME – Creating an Inclusive School (1/2) |
PAPER NO. – 12 Notes links |
TOPIC NAME | LINKS |
---|---|
समावेशी शिक्षा का अर्थ और आवश्यकता बताइए। State the meaning and need of Inclusive Education. |
Read |
श्रवण बाधित बच्चों की पहचान कैसे की जा सकती है? How Hearing impairment children can be Identified? |
Read |
विशेष शिक्षा और समावेशी शिक्षा में अंतर स्पष्ट कीजिए। Difference between special education and inclusive education. |
Read |
समावेशी शिक्षा के संदर्भ में सर्व शिक्षा अभियान 2002 की मुख्य विशेषताओं की व्याख्या करें। Salient features of Sarva Shiksha Abhiyan, 2002 in the context of Inclusive Education. |
Read |
‘तत्परता’ से क्या तात्पर्य है? विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की स्कूल की तैयारी को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं? What is meant by ‘Readiness’? What are the factors affecting school readiness of children with special needs? |
Read |
समावेशी शिक्षा के संदर्भ में राष्ट्रीय विकलांगता नीति 2006 की मुख्य विशेषताओं की व्याख्या करें। Explain the salient features of National Policy on Disability 2006 in the context of Inclusive Education |
Read |
विकलांग बच्चों के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों का वर्णन करें। Describe the techniques used for children with disabilities. |
Read |
समावेशी शिक्षा के लिए सुविधा प्रदाता Facilitators for Inclusive Education |
Read |
स्कूलों में समावेशी पाठ्यक्रम की योजना बनाना और प्रबंधन करना Planning and Managing Inclusive Curriculum in Schools |
Read |
समावेशी विद्यालयों में शिक्षार्थियों की विशेष शिक्षा आवश्यकताएँ Special Education Needs of Learners in Inclusive Schools |
Read |
समावेशी शिक्षा क्या है? एवं आवश्यकता की विवेचना करें। What is inclusive education? And discuss the need. |
click here |
विकलांग बच्चों हेतु प्रयोग किये जाने वाली तकनीकियों का वर्णन करें। | Read |
कक्षा प्रबन्धन के सिद्धान्त Principles of Class-room Management |
click here |
निर्देशन के प्रकार types of Guidance |
click here |
विशिष्ट बालकों के निर्देशन पर प्रकाश डालें। Throw light on the guidance of Exceptional children |
click here |
एकीकृत शिक्षा तथा विकलांग बालकों की पाठ्यक्रिया Integrated education and curriculum for children with disabilities |
click here |
विशिष्ट शिक्षा एवं इसके उद्देश्यों Special education and its objectives |
click here |
विकलांगता से आप क्या समझते हैं? इसके वर्गीकरण पर प्रकाश डालें। |
click here |
दृष्टि अक्षमता एवं इसके लक्षण visual impairment and its symptoms |
click here |
विभिन्न प्रकार के दृष्टि दोष Discuss the various types of defects of vision. |
click here |
कक्षा प्रबंधन के आयाम बताइये। Explain the approaches of Classroom Management |
click here |
कक्षा-कक्ष के घटकों का वर्णन करें Describe the Components of the Classroom. |
click here |
बाधित बालकों हेतु कक्षा प्रबंधन Classroom Management for Disabled Children |
click here |
कक्षा प्रबंधन हेतु अध्यापक की भूमिका Teacher’s role in classroom management |
click here |
निर्देशन से क्या तात्पर्य है? उसके उद्देश्य विधियाँ एवं सोपान का वर्णन करें। |
click here |
दृष्टि अक्षमता के कारण एवं बचाव पर प्रकाश डालें। Throw light on the causes and prevention of visual Impairment |
click here |
दृष्टि अक्षम बच्चों की शिक्षा पर प्रकाश डालें। Throw light on the education of visually impaired children. |
click here |
श्रवण अक्षमता क्या है? What is hearing Impairment? |
click here |
श्रवण अक्षमता के कारण Discuss the causes of hearing Impairment. |
click here |
श्रवण अक्षमताग्रस्त बच्चा के लिए शैक्षिक कार्यक्रम Discuss the educational Programmes for hearing Impaired children. |
click here |
अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताएँ Characteristics of Learning-Disabled Children |
click here |
अधिगम अक्षमता के कारण एवं पहचान Causes and Identification of Learning Disabilities |
click here |
शिक्षा के सार्वजनीकरण पर प्रकाश डालें। | click here |
समुदाय का तात्पर्य है एवं बालक की शिक्षा में समुदाय के महत्व | click here |
पारिवारिक संबंध में ह्रास पर प्रकाश डालें। | click here |
पिछड़े बालकों के सुधार हेतु सुझाव Give the suggestions for upliftment of Backward Children. |
click here |
पिछड़े बालकों की शिक्षा हेतु कक्षाकक्ष प्रबंधन Classroom management for the education of backward children |
click here |
SYLLABUS FOR TWO-YEAR B.Ed. Semester 4
UNIT | UNIT NAME | DETAILS |
---|---|---|
1 | Introduction to inclusive education / school | |
2 | Special education needs (SEN) of learners in inclusive school | |
3 | Planning and managing inclusive curriculum in schools | |
4 | Facilitators for inclusive education |